Die : जयपुर की पर्यटक महिला की कोकसर में हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत

कुल्लू, 17 अप्रैल (हि.स.)। लाहुल स्पीति जिला के कोकसर में रविवार शाम को एक पर्यटक महिला के हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस चेक पोस्ट सिस्सू के पास रविवार को शाम को सूचना दी गई कि जयपुर की रहने वाली 24 वर्षीय आकांक्षा कोकसर में समीप प्राकृतिक झरने के साथ लगते हिमस्खलन प्रॉन क्षेत्र में पैर फिसलने के कारण गहरी खाई में गिरी है और बर्फ के नीचे दब गई है।

प्रशासन ने सूचना मिलते ही आईटीबीपी कारगा, पुलिस, अग्निशमन,स्थानियों लोगों की टीम बनाकर रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया। रेस्क्यू कार्य को अंजाम देना भी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि हिमस्खलन प्रॉन एरिया है।

जिलाधीश नीरज कुमार ने बताया कि प्रशासन के पास जैसे ही सूचना प्राप्त हुई रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया गया व युवती को कड़ी मेहनत के बाद रेस्क्यू कर लिया गया और युवती को मनाली अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया लेकिन युवती की रास्ते में ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

प्रशासन ने जगह जगह लोगों को ऐसे हिमस्खलन प्रॉन एरिया में न जाने से सबंधित है। अभी मनाली लेह मार्ग भी बहाल नहीं हो पाया क्योंकि अभी तक इसमें आर्मी और बीआरओ की ओर से अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं है। मौसम बदलाव के कारण बर्फीले क्षेत्र में आज कल फिसलन बनी हुई है और हिमस्खलन के मामले बढ़ते जा रहे है। मनाली लेह मार्ग तभी खोला जाएगा जब सारी प्रक्रियाएं पूरी होंगी। प्रशासन ने लोगों व पर्यटकों से अपील की है कि हिमस्खलन प्रॉन एरिया में न जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *