Sensex : बिकवाली के दबाव में गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स टॉप लेवल से 712 अंक तक लुढ़का

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.)। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की बिकवाली के कारण घरेलू शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। हालांकि शेयर बाजार ने आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ की। शुरुआती कारोबार में खरीदारी के सपोर्ट से शेयर बाजार में तेजी भी आई। लेकिन एक बार जब विदेशी निवेशकों ने बिकवाली का सिलसिला शुरू किया, तो उसके बाद शेयर बाजार लगातार गिरता ही चला गया। बीच में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कई बार बाजार को संभालने की कोशिश भी की, लेकिन बिकवाली के दबाव में बाजार ने गिरावट के साथ लाल निशान में ही कारोबार का अंत किया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने मिले जुले ग्लोबल संकेतों के बीच आज 334.37 अंक की मजबूती के साथ 58,910.74 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही खरीदारों ने तेज लिवाली शुरू कर दी, जिसके कारण शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स 427.45 अंक की तेजी के साथ 59 हजार अंक का दायरा पार करके 59,003.82 अंक के स्तर तक पहुंच गया।

शेयर बाजार में आई इस शुरुआती तेजी के बाद मंदड़ियों ने मुनाफावसूली के चक्कर में तेज बिकवाली शुरू कर दी, जिसके कारण सेंसेक्स लगातार गिरता चला गया। बीच बीच में खरीदारों ने लिवाली करके सेंसेक्स को सहारा देने की कोशिश भी की, लेकिन मुनाफावसूली के चक्कर में हो रही बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि ये सूचकांक लगातार नीचे की ओर फिसलता गया।

बिकवाली का ये सिलसिला सुबह 10:30 बजे तक लगातार जारी रहा। इसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी के कारण बाजार के लगातार गिरने की गति पर रोक लगी और बाजार एक स्तर पर ही टिक कर कारोबार करने लगा। ये स्थिति अगले 1 घंटे तक बनी रही। लेकिन इसके बाद विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर बिकवाली का दबाव बढ़ा दिया, जिसके कारण सेंसेक्स आज के टॉप लेवल से 712.59 अंक की गिरावट के साथ आज के सबसे निचले स्तर 58,291.23 अंक तक पहुंच गया।

पूरे दिन के कारोबार में खरीदार और बिकवाल दोनों बारी-बारी से बाजार पर हावी होने की कोशिश करते रहे, जिसके कारण से सेंसेक्स भी कभी थोड़ा ऊपर, तो कभी थोड़ा नीचे की गति में चलता रहा। दिनभर की ट्रेडिंग के बाद सेंसेक्स ने 237.44 अंक कमजोरी के साथ 58,338.93 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 69.60 अंक की मजबूती के साथ 17,599.90 अंक के स्तर पर आज के कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में हुई खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी में भी पहले 15 मिनट तक तेज उछाल की स्थिति बनी, जिससे ये सूचकांक 133.35 अंक की तेजी दिखाते हुए 17,663.65 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

बाजार में आई इस तेजी के बाद मंदड़ियों ने मुनाफावसूली के चक्कर में चौतरफा बिकवाली शुरू कर दी, जिसके कारण निफ्टी लगातार लुढ़कता चला गया। बिकवाली का ये दबाव कमोबेश पूरे दिन के कारोबार में बना रहा, जिसके कारण निफ्टी को दोबारा हरे निशान में आने का मौका नहीं मिल सका। हालांकि बीच-बीच में बाजार में हो रही खरीदारी से एक दो बार निफ्टी में मामूली सुधार होने की आशा भी बनी, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना ज्यादा था कि ये सूचकांक कभी भी लाल निशान से उबर नहीं सका। दिनभर की खरीद बिक्री के बाद निफ्टी ने 54.65 अंक गिरकर 17,475.65 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

आज दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 11 शेयरों ने मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार का अंत किया। वहीं 19 शेयर बिकवाली के दबाव में फंस कर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के 11 सेक्टोरल इंडेक्स में से 4 इंडेक्स पीएसयू बैंक, मेटल, एफएमसीजी और फार्मा बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए। वहीं 7 इंडेक्स गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

दिग्गज शेयरों में से ओएनजीसी 3.17 प्रतिशत, अपोलो हॉस्पिटल्स 2.55 प्रतिशत, आईटीसी 1.79 प्रतिशत, सन फार्मा इंडस्ट्रीज 1.68 प्रतिशत और यूपीएल 1.61 मजबूत प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर एचडीएफसी 1.95 प्रतिशत, मारुति सुजुकी 1.95 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 1.91 प्रतिशत, डॉ रेड्डीज लैब 1.67 प्रतिशत और टाटा मोटर्स 1.65 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *