Prime Minister : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री भोपाल एवं नरसिंहपुर जिला पंचायत को करेंगे सम्मानित

– 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर की ग्राम पंचायत पाली में होगा सम्मान समारोह

– ग्रामीण विकास में बेहतर कार्य करने पर भोपाल जिला पंचायत प्रदेश में अव्वल

भोपाल, 13 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मध्यप्रदेश की भोपाल एवं नरसिंहपुर जिला पंचायत को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। यह आयोजन 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले की ग्राम पंचायत पाली में आयोजित होगा। इसी दिन प्रधानमंत्री देश की पुरस्कृत पंचायत राज संस्थाओं को पुरस्कार की राशि भी उनके खातों में अंतरित करेंगे।

इस संबंध में जनसम्पर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने बुधवार को बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर देश की पंचायतों और ग्रामीण क्षेत्रों में किये गये कार्यों की रैंकिंग के आधार पर जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जायेगा। प्रधानमंत्री मोदी मध्यप्रदेश की जिला पंचायत भोपाल एवं नरसिंहपुर को 50-50 लाख रुपये की राशि एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान करेंगे। इन दोनों जिला पंचायतों को ग्रामीण विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए चयनित किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला पंचायत भोपाल ने लगातार दो वर्ष से ग्रामीण विकास में बेहतर परिणाम दिये हैं। भोपाल ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता के लिये विशेष काम किये गये और स्वच्छता में यहां की सभी ग्राम पंचायतें स्वच्छ घोषित की गई हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन भी हुआ है। नल-जल योजना का संधारण महिला समूह कर रहे हैं। महिला स्व-सहायता समूह के कार्यों में जिला पंचायत भोपाल सबसे आगे है। दीदी कैफे ने पूरे देश में धूम मचाई है। मां की बगिया की अवधारणा, जिसमें स्कूल का खुद का किचिन गार्डन होता है और बच्चों को शुद्ध आहार मिल पाता है, अत्यंत सफल है।

भोपाल जिला पंचायत ने प्रदेश में सबसे बेहतर काम कर सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। जिला पंचायत भोपाल लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने के लिये देश में पिछले 2 साल की रैंकिंग में टॉप पर रही है। जिला पंचायत सभी श्रेणियों में अपने बेहतर परफार्मेंस से अव्वल बनी हुई है। जिला पंचायत ने ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बेहतर काम करते हुए प्रदेश के साथ ही अब देश में भी अलग पहचान बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *