कोरोना काल में देशवासियों को राशन की व्यवस्था कर भारत ने दुनिया के सामने पेश किया उदाहरणः नड्डा

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को कहा कि कोरोना काल में 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को मुफ्त राशन की व्यवस्था करके भारत ने दुनिया के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

नड्डा ने आज यहां कैलाश नगर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संकट के समय ये निश्चय किया की कोई भी हमारा देशवासी भूखा न सोए। इस बात को लेकर देश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएणएफ) रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना के पूरे घटनाक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबी को बढ़ने नहीं दिया बल्कि उसके उन्मूलन के लिए तेजी से काम किया।

24 मार्च 2020 को लॉकडाउन लगने के कुछ ही दिन बाद प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा कर दी। तब से 80 करोड़ लोगों को 5 किलों गेहूं/ चावल और 1 किलो दाल प्रति व्यक्ति/ प्रति परिवार की दृष्टि से मुहैया कराई जा रही है।

नड्डा ने आगे कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के डायरेक्टर ने अंतरराष्ट्रीय मंच से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और भारत से हम लोगों को सीख लेनी चाहिए।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब कोरोना जैसी महामारी आती है तो उस महामारी में सिर्फ दवा देना जरूरी नहीं होता है बल्कि दवा के साथ-साथ भोजन उपलब्ध कराना भी आवश्यक होता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को मुफ्त राशन की व्यवस्था करके भारत ने दुनिया के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले 25 महीनों में 6 चरणों के अंतर्गत 1,000 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित किया गया।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को कैलाश नगर के शास्त्री पार्क में सार्वजनिक वितरण केन्द्र का दौरा किया और लाभार्थियों को राशन किट सौंपी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *