Jamaat-e-Islami Hind : मुस्लिम विरोधी हिंसा पर सरकारें तुरंत रोक लगाएंः जमात-ए-इस्लामी हिन्द

– मुसलमानों से धैर्य रखते हुए राष्ट्र निर्माण के कार्यों में लगे रहने की अपील

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.)। जमात-ए-इस्लामी हिन्द के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सलीम इंजीनियर ने देश के कई राज्यों में रामनवमी के दिन उन्मादी भीड़ के जरिए मुस्लिम आबादियों में तोड़फोड़ आगजनी और हिंसा करने की घटनाओं की कड़ी आलोचना की है।

उनका कहना है कि पिछले दो-तीन दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में मुस्लिम विरोधी हिंसा का बढ़ना गंभीर चिंता का विषय है। एक ही दिन में कम से कम आठ या नौ राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा से हिंसात्मक घटना की खबरें मिलीं है। इन सभी जगहों पर एक ही पैटर्न देखने को मिलता है कि पहले त्योहार के मौके पर जुलूस निकाले गए। इन जुलूसों में विशेष झंडे लहराए गए, हथियार, विशेष रूप से तलवार और चाकू खुले तौर पर लहराए गए, मुसलमानों और इस्लाम के खिलाफ भड़काऊ और दिल को आघात करने वाले नारे लगाए गए। कुछ मस्जिदों को भी नुकसान पहुंचाने की भी कोशिश की गयी।

उन्होंने कहा कि इससे भी अधिक दुख की बात यह है कि कुछ राज्य सरकारें अपने कार्यों से अब लोगों में यह एहसास करा रही हैं कि वे देश के एक खास लोगों की सरकार हैं, जबकि सरकारों को सभी नागरिकों के साथ उचित व्यवहार करना चाहिए। उनका यह रवैया बदमाशों के हौसले को और मजबूत करता है। मध्य प्रदेश में घोर क्रूरता है जहां बुलडोजर से लोगों के घर गिराए जा रहे हैं।

जमात-ए-इस्लामी हिन्द के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सलीम इंजीनियर ने कहा कि जमात इन घटनाओं की कड़ी निंदा करती है। केंद्र सरकार की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह संज्ञान ले और राज्य सरकारों से आह्वान करे कि वे हिंसा के लिए जिम्मेदार तत्वों के साथ-साथ सांप्रदायिक नफरत फैलाने वाली ताकतों के खिलाफ समय पर और कड़ी कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि जमात पहले दिन से ही इन सभी क्षेत्रों में शान्ति और कानून-व्यवस्था की स्थापना के लिए काम कर रही है। जमात के जिम्मेदार राज्य के प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस के साथ संपर्क करने और प्रभावी कार्रवाई के लिए दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में जमात का एक केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल भी पहुंच रहा है, जहां ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि आज जमात इस्लामी हिन्द के राष्ट्रीय अध्यक्ष (अमीर) ने अपने सभी राज्यों के अमीरों के साथ बैठक करके स्थिति की समीक्षा की।

इंजीनियर मुहम्मद सलीम ने कहा कि जमात आम मुसलमानों से अपील करती है कि देश की मौजूदा स्थिति में विवेक, धैर्य और न्याय के उच्चतम मूल्यों का पालन करते हुए देश और समाज का निर्माण का कार्य जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *