दृष्टिबाधितों का जीवन सुगम और सफल बनाने का प्रयासः दारवेकर

-दृष्टिबाधितों के लिए लॉन्च हुआ भारत का पहला इंटरनेट रेडियो

नागपुर, 13 अप्रैल (हि.स.)। समदृष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (सक्षम) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य शिरीष दारवेकर ने कहा कि नेत्रविहीन लोगों में काबिलियत है, उन्हें करुणा की नहीं सहयोग की जरूरत है। दृष्टिबाधित लोगों का जीवन सुगम और सफल बनाने के लिए सक्षम और ‘दि ब्लाईंड रिलीफ असोसिएशन’ प्रयासरत हैं। दारवेकर ने बताया कि इन्हीं प्रयासों के तहत दृष्टिबाधितों के लिए देश का पहला इंटरनेट रेडियो शुरू किया गया है।

दि ब्लाईंड रिलीफ असोसिएशन और सक्षम के संयुक्त प्रयास से दृष्टिबाधित लोगों के लिए देश का पहला इंटरनेट रेडियो शुरू किया गया। सूचना आयुक्त राहुल पांडे ने मंगलवार (12 अप्रैल) को नागपुर में विधिवत इस रेडियो का शुभारंभ किया। प्रसारण सॉफ्टवेयर कंपनी रेग्रो डिजिटल के अनुसार, दृष्टिबाधित लोगों को समर्पित रेडियो अक्ष, भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन है। इस बारे में शिरीष दारवेकर ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि यह देखा गया कि नई तकनीक के कारण दृष्टिबाधित लोगों को ऑनलाइन रेडियो के माध्यम से शैक्षिक और अन्य सामग्री, सूचना, मनोरंजन आदि प्रदान किया जा सकता है। नियमित आधार पर दृष्टिबाधित लोगों के लिए शैक्षिक सामग्री के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाएं, सामान्य ज्ञान, कहानियां, उपन्यास, वैचारिक साहित्य, आध्यात्मिक ग्रंथ, सभी प्रकार के समाचार, गणमान्य व्यक्तियों के साथ साक्षात्कार, वैमानिकी, वैचारिक व्याख्यान, ऑडियो वर्णनात्मक फिल्में नियमित प्रसारण के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

बतौर दारवेकर, भारत में रेग्रो डिजिटल नामक एक सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा विकसित ब्रॉडकास्टिंग सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर प्रसारित सामग्री को एक विशेष मोबाइल ऐप (जिसे प्ले स्टोर से नेत्रहीनों के लिए डाउनलोड किया जा सकता है) के माध्यम से सुनने की अनुमति देता है। इसे सुनने के लिए आपको हेडफोन या इयरफोन लगाने की ज़रूरत नहीं है। किसी को जरूरत महसूस हुई तो स्वेच्छा से इयरफोन इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मोबाइल ऐप फ्री होगा। रेडियो श्रोताओं की संख्या भी सदस्यता शुल्क से निर्धारित होती है।

रेडियो एक्सिस शुरू में कुछ दिनों में कुल 6 घंटे की सामग्री प्रसारित करेगा, जो 24 घंटे में 4 बार पुन: प्रसारित किया जाएगा। एक बार शेड्यूल तय हो जाने के बाद इसे दिन में 12 घंटे प्रसारित किया जाएगा और 24 घंटे में 2 बार ब्रॉडकास्ट किया जाएगा। प्रसारण का समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक होगा और फिर 4 बार पुन: प्रसारण किया जाएगा। रेडियो एक्सिस नामक मोबाइल ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और कोई भी सुन सकता है। सक्षम संस्था के पास दृष्टिबाधित लोगों की सूची है, जिसमें शामिल लोगों से डाउनलोड करने की गुजारिश की जाएगी। बकौल दारवेकर, अधिकांश दृष्टिबाधित संगठनों से अनुरोध किया जाएगा कि वे रेडियो एक्सिस ऐप डाउनलोड करने का प्रयास करें। आगामी एक वर्ष में कितने श्रोता बनेंगे उसी के अनुसार नई योजना तय की जाएगी। ट्रांसमिशन के लिए डेटा अपलोड करने को लेकर एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *