Russian Attack: रूसी हमले का 48वां दिन: पुतिन का करीबी गिरफ्तार, जेलेंस्की ने बदले में मांगे यूक्रेनी नागरिक

कीव, 13 अप्रैल (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के 48वें दिन रूसी सेनाएं पूर्वी यूक्रेन पर जोरदार हमले की तैयारी में जुटी हैं। इस बीच यूक्रेन ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन के करीबी विक्टर मेदवेदचुक को गिरफ्तार किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मेदवेदचुक के बदले यूक्रेन के आम नागरिकों की वापसी का प्रस्ताव किया है।

यूक्रेन के विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का करीबी माना जाता है। मेदवेदचुक को यूक्रेनी सेना ने गिरफ्तार कर उनकी हाथों में हथकड़ी लगी हुई तस्वीर जारी की है। इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मेदवेदचुक को सौंपने के लिए एक प्रस्ताव रखा है। उसमें उन्होंने मेदवेदचुक के बदले यूक्रेन के आम नागरिकों की रिहाई की मांग की है।

इस बीच यूक्रेन पर रूस के हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। रूसी सेना मध्य यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन पर अज्ञात स्थान से हमला किया। संयोग की बात है कि हमले का शिकार कोई नागरिक या रेलकर्मी नहीं हुआ है। संपत्ति को नुकसान होने और रेल संचालन गड़बड़ाने के कारण 17 यात्री रेलगाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के अनुसार रूसी हमलों में कीव के आसपास के क्षेत्रों के कई गांव पूरी तरह नष्ट हो गए हैं। इस बीच अब रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर जोरदार हमले की तैयारी की है। सेटेलाइट तस्वीरों में पूर्वी यूक्रेन पर कब्जे के लिए रूसी सेना द्वारा अपनी ताकत बढ़ाए जाने की पुष्टि हुई है। साथ ही अब बेल्गोरोद में भी रूसी काफिले को बड़े स्तर पर तैनात किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *