पासीघाट में मेड इन इंडिया 17-सीटर सिविल डोर्नियर विमान ने भरी पहली उड़ान

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। पूर्वोत्तर में हवाई संपर्क को अधिक बढ़ावा देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की योजना के तहत पहली बार स्वदेश निर्मित 17-सीटर सिविल डोर्नियर विमान मंगलवार को पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में उतरा। इसके साथ ही एलायंस एयर स्वदेश निर्मित विमान उड़ाने वाली भारत की पहली वाणिज्यिक एयरलाइन बन गई।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अरुणाचल प्रदेश से सांसद व केन्द्रीय मंत्री किरण रिजूजू ने इस विमान से आज उड़ान भरी। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पासीघाट में विमान का स्वागत किया।

सिंधिया ने ट्वीट कर कहा, “पूर्वोत्तर के साथ-साथ पूरे भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू के लगातार मिले सहयोग के साथ भारत में बने डोर्नियर विमान द्वारा पहली बार वाणिज्यिक सेवाएं शुरू की गईं।”

असम के लीलाबारी स्थित उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) से उड़ान भऱकर यह डोर्नियर विमान अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट पहुंचा। इस विमान में सिंधिया के साथ केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू भी सवार थे। इसके साथ ही लीलाबारी एफटीओ का भी आज उद्धाटन किया गया। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा भी उपस्थित रहे।

रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री के विजन “उड़ान” के तहत पहली बार फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से मैंने अपने गृह राज्य अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नॉर्थ ईस्ट को एचएएल के ‘मेड इन इंडिया’ डोर्नियर एयरक्राफ्ट से जोड़ रहे हैं। यह आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का इसके लिए शुक्रिया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *