Vaccine : भारत ने क्वाड सहयोग के तहत कंबोडिया को सवा तीन लाख कोविड टीके दिए

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत मंगलवार को कंबोडिया को कोविड टीकों की शुरुआती डिलीवरी की गई।

कंबोडिया में भारत की राजदूत देवयानी खोबरागड़े ने कंबोडिया में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के दूतावासों के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त रूप से कंबोडिया के प्रधानमंत्री को मेड-इन-इंडिया कोविशील्ड टीकों की 3 लाख 25 हजार खुराक की एक खेप सौंपी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार क्वाड वैक्सीन पहल के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने हिंद-प्रशांत को पांच लाख कोविड टीके देने का वादा किया था। आज की खेप इसी का हिस्सा है।

क्वाड नेताओं ने 12 मार्च, 2021 को अपने पहले शिखर सम्मेलन में वैक्सीन पार्टनरशिप की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य मिलकर विश्व के अन्य देशों को कोविड के सुरक्षित और प्रभावी टीके उपलब्ध कराना है।

क्वाड देशों ने सामूहिक रूप से अब तक कंबोडिया को द्विपक्षीय और कोवैक्स के माध्यम से लगभग 50 लाख कोविड वैक्सीन खुराक प्रदान की है। क्वाड देश इसके वितरण को भी सुनिश्चित कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया और जापान ने स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की सुरक्षा के लिए उपकरणों के साथ कोल्ड स्टोरेज उपकरण, फ्रीजर और तापमान मॉनिटर प्रदान किए हैं। अमेरिका ने निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग, मामले की जांच, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण और डेटा प्रबंधन में सहायता प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *