Chief of Army : सेना प्रमुख ने स्वदेश में ही विकसित विशेष प्रकार के वाहनों को रक्षा सेवा में शामिल किया

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे इन दिनों पुणे के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने मंगलवार को उप थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे के साथ स्वदेश में ही विकसित क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल मीडियम (क्यूआरएफवी), इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड मोबिलिटी व्हीकल (आईपीएमवी) और अल्ट्रा लॉन्ग रेंज ऑब्जर्वेशन के पहले सेट को सेवा में शामिल किया।

सेना प्रवक्ता के मुताबिक बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप एंड सेंटर में आज आयोजित एक समारोह के दौरान सेना प्रमुख ने स्वदेश में ही विकसित क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल मीडियम (क्यूआरएफवी), इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड मोबिलिटी व्हीकल (आईपीएमवी) और अल्ट्रा लॉन्ग रेंज ऑब्जर्वेशन के पहले सेट को सेवा में शामिल किया। इन विशेष प्रकार के वाहनों को टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड (टीएएसएल) ने उन्नत प्रणाली से तैयार किया है। जनरल नरवणे ने भारत फोर्ज द्वारा विकसित मोनोकोक हल मल्टी रोल माइन प्रोटेक्टेड आर्मर्ड व्हीकल को भी सेना में शामिल किया।

सेना प्रमुख नरवणे ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल को मजबूत करने और पिछले कई दशकों से भारतीय सेना के साथ निरंतर जुड़ाव के लिए टाटा तथा भारत फोर्ज की सराहना की। टीएएसएल और भारत फोर्ज द्वारा इन स्वदेशी रूप से विकसित रक्षा प्रणालियों को शामिल करने से भविष्य के युद्धों में भारतीय सेना की परिचालन क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी। इस अवसर पर कई सेवानिवृत्त और सेवारत गण्यमान्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *