Election : शाम पांच बजे तक आसनसोल में 64, बालीगंज में 41 फीसदी मतदान

कोलकाता, 12 अप्रैल (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव मंगलवार को हिंसा की छुटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण रहा। शाम पांच बजे तक आसनसोल सीट पर 64.03 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि बालीगंज सीट पर महज 41.10 फीसदी ही मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई थी।

हालांकि दिनभर इस पूरे इलाके में चुनाव के दौरान गहमा-गहमी रही। आसनसोल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल की गाड़ी पर मंगलवार सुबह हमला किया गया। आरोप है कि भाजपा उम्मीदवार के निजी सुरक्षा कर्मियों ने तृणमूल कांग्रेस के उन कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज किया जो पॉल की गाड़ी का घेराव कर रहे थे। तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि पॉल अपने सुरक्षा कर्मियों के साथ मतदान बूथ में घुसने की कोशिश कर रही थीं।

पॉल ने आरोप लगाया, ‘‘ बाराबनी में मेरे पोलिंग एजेंट को मतदान केंद्र में दाखिल नहीं होने दिया गया। मेरी गाड़ी पर हमला किया गया और पुलिस मूकदर्शक बनी रही। क्या तृणमूल को लगता है कि वे मुझे मारने की साजिश रचकर शत्रुघन सिन्हा की जीत सुनिश्चित कर सकते हैं? भाजपा फिर आसनसोल में जीतेगी।”

तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि पॉल और उनके सुरक्षाकर्मियों ने इलाके में अशांति फैलाने की कोशिश की। तृणमूल नेता वी शिवदासन ने कहा, ‘‘ एक उम्मीदवार 20 गाड़ियों के काफिले के साथ कैसे निकल सकता है? वह और उनके सुरक्षा कर्मी इलाके में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे थे।’’

हालांकि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। खास बात यह है कि गत नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार के बाद शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब स्थित अपने आवास पर लौट गए थे और चुनाव वाले दिन यानी आज सुबह 10:00 बजे दोबारा आसनसोल पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्होंने मीडिया से बात की। सिन्हा ने कहा कि वह लगातार तृणमूल नेताओं के संपर्क में थे। शांतिपूर्वक चुनाव के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे जहां तक खबर है हर जगह शांतिपूर्वक वोटिंग हो रही है। अग्निमित्रा पॉल पर हुए हमले के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस पर टिप्पणी कर किसी भी विवाद को बढ़ाना नहीं चाहता है।

हालांकि ममता के मंत्री मलय घटक ने कहा, “पर्यवेक्षक पहले दिन से ही पक्षपाती रहे हैं। हमारे नेता को सात दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। अग्निमित्रा ने मार के बदले मार की धमकी दी है। अग्निमित्रा सुबह 10-12 कारों में भाजपा के गुंडों के साथ घूम रही हैं। केंद्रीय बल भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। हमने आयोग से शिकायत की है।”

तृणमूल ने आसनसोल से जाने माने अभिनेता एवं नेता शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है। आसनसोल में हिंदी भाषी लोगों की काफी तादाद है। भाजपा ने पॉल को टिकट दिया है, जो आसनसोल दक्षिण से विधायक हैं।

सिन्हा ने कहा, “मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता, पर लगता है कि हार से आशंकित किसी ने अपना आपा खो दिया है।”

निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसे मामले से संबंधित शिकायत मिली है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ हम इस पर गौर करेंगे।’’

पांडवेश्वर में भाजपा ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल ने उसके बूथ एजेंट को बूथ के अंदर नहीं जाने दिया।

आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने भाजपा को छोड़ तृणमूल में जाने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था जिस वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। बालीगंज से विधायक एवं मंत्री सुब्रत मुखर्जी का पिछले साल निधन हो गया था जिस वजह से यह सीट रिक्त हो गई थी।

बालीगंज में तृणमूल ने सुप्रियो, भाजपा ने केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सायरा शाह हलीम को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने भी दोनों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

प्रसिद्ध गायक सुप्रियो ने कई बूथ का दौरा किया और गीत गाए। तृणमूल ने आरोप लगाया कि सुप्रियो को केंद्रीय बलों ने इलाके के एक बूथ में प्रवेश करने से रोक दिया।

केया घोष ने आरोप लगाया कि तृणमूल वास्तविक मतदाताओं को वोट डालने से रोकने की कोशिश कर रही है। इस आरोप का सत्ताधारी दल ने खंडन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *