Attack : पूर्वी यूक्रेन में हमले के बढ़ने से बिगड़े हालात, लाखों लोग पलायन को तैयार

कीव, 10 अप्रैल (हि.स.)। यूक्रेन के डोनेस्क के कैमेटोर्स्क रेलवे स्टेशन पर रूसी सेना के मिसाइल हमले के बाद व्यापक पलायन के हालात बन गए हैं। रूसी हमलों के मद्देनजर डोनेस्क और लुहांस्क के लाखों लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने की कोशिश कर रहे हैं। रूसी सेना की सहमति से लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए शनिवार को दस कॉरिडोर बनाए गए।

रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन के इन दोनों इलाकों और मारीपोल पर कब्जा कर उसे क्रीमिया से मिलाना चाहती है। खार्कीव शहर पर भी इसी उद्देश्य से रूसी सेना के भीषण हमले हो रहे हैं। थल सेना के रास्ता सुगम करने के लिए रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन के शहरों और तटवर्ती शहरों मारीपोल व मीकोलईव पर युद्धपोतों से मिसाइल छोड़ रही है।

डोनेस्क के पड़ोस में लुहांस्क में भीषण रूसी हमलों के चलते वहां से बड़ी संख्या में लोग सुरक्षित स्थानों पर जाना चाहते हैं। बढ़ती गोलाबारी के चलते शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की 30 प्रतिशत आबादी घर छोड़ गई है, बाकी बचे लोगों में से ज्यादातर सुरक्षित स्थानों पर जाना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि लुहांस्क के बड़े इलाके में रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है और अब वह पूरे लुहांस्क को कब्जा करने का प्रयास कर रही है। पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों में बढ़ोतरी को देखते हुए यूक्रेन सरकार ने इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि डोनेस्क इलाके में स्थित रेलवे स्टेशन पर हुए रूसी मिसाइल हमले में 52 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। शुक्रवार को हुए इस हमले पर दुनिया से वह तीव्र प्रतिक्रिया की अपील करते हैं। रेलवे स्टेशन पर हुआ यह हमला निर्दोष नागरिकों पर था। इसमें मरने वाले ज्यादा बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं, जो रूसी हमले से जान बचाने के लिए अन्यत्र जाना चाह रहे थे। दुनिया को इसके खिलाफ कड़ा विरोध व्यक्त करते हुए कार्रवाई करनी चाहिए।

इधर, मध्य-पूर्व यूक्रेन में शनिवार को रूसी सेना के हमले में मिरहोरोड का वायुसेना का अड्डा तबाह हो गया। इसके अतिरिक्त नोवोमोस्कोव्स्क में सेना का बड़ा हथियार और गोला-बारूद का भंडार भी नष्ट कर दिया गया है। रूसी हमले में पोलटावा क्षेत्र में एक अन्य वायुसेना अड्डे पर खड़े मिग-29 लड़ाकू विमान और एमआइ-8 हेलीकॉप्टर भी नष्ट कर दिए गए हैं। यह जानकारी रूसी रक्षा मंत्रालय ने दी है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने दावा किया है कि 24 फरवरी से जारी रूस के अभियान में अभी तक यूक्रेन के 650 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर, दो हजार से ज्यादा टैंक और बख्तरबंद वाहन नष्ट किए गए हैं, जबकि यूक्रेन का दावा है कि उसकी सेना ने रूस के 19 हजार से ज्यादा सैनिक, 705 टैंक, 151 लड़ाकू विमान और 136 हेलीकॉप्टर नष्ट किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *