Giriraj Singh : देश के सतत विकास लक्ष्यों की प्रतिबद्धता को पूरा करेगा आइकॉनिक सप्ताह : गिरिराज सिंह

बेगूसराय, 10 अप्रैल (हि.स.)। पंचायती राज मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव में पंचायती राज संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को शामिल करते हुए अमृत महोत्सव के संबंध में ग्रामीणों के बीच जागरूकता के लिए जोरदार प्रयास कर रहा है।

आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए पंचायती राज मंत्रालय 11 से 17 अप्रैल तक जन-भागीदारी की भावना से जन-उत्सव के रूप में ”पंचायतों के नवनिर्माण का संकल्पोत्सव” विषय पर आइकॉनिक सप्ताह का आयोजन करेगा।

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को बताया कि संपूर्ण समाज और संपूर्ण सरकार के दृष्टिकोण का अनुसरण करते हुए इस अवसर को पूरे उत्साह से मनाने के लिए पंचायती राज मंत्रालय ने पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की दिशा में सभी हितधारकों के विचार, अवधारणा, चिंतन, तैयारी, तकनीकी प्रयास, सर्वोत्तम तौर-तरीका तथा अत्याधुनिक अंतर्दृष्टि को एक साथ प्रस्तुत करने के लिए आइकॉनिक सप्ताह की श्रृंखला तैयार की है।

11 अप्रैल को नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण के लिए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

उन्होंने बताया कि आइकॉनिक उत्सव एक ऐसे आंदोलन के निर्माण में मदद करेगा, जो सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की प्राप्ति की गति में तेजी लाने के लिए प्रेरित करेगा तथा पंचायतों के माध्यम से देश को सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रतिबद्धताओं को समय पर पूरा करने में मदद करेगा। आइकॉनिक सप्ताह के कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में पंचायतों की भूमिका की प्रमुखता को रेखांकित करेंगे तथा सामुदायिक जागरूकता एवं भागीदारी के विकास के लिए आवश्यक जागरूकता पैदा करेंगे।

पंचायती राज मंत्रालय द्वारा देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र और पर शासन के स्तंभों को मजबूत करने तथा सभी स्तरों पर पंचायतों के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आइकॉनिक सप्ताह मनाया जाएगा। ताकि पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के स्थानीयकरण की दिशा में सभी हितधारकों के बीच ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान तथा साझेदारी के लिए एक उपयोगी मंच साबित हो।

सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मंत्रालय, संबद्ध मंत्रालयों और अन्य हितधारकों की विभिन्न पहल, गतिविधि, तैयारी को प्रस्तुत किया जाएगा। ग्राम पंचायतों के लिए नौ थीम ”गरीबी मुक्त और बढ़ी हुई आजीविका वाला गांव, स्वस्थ गांव, बच्चों के अनुकूल गांव, पानी की पर्याप्तता वाला गांव, स्वच्छ और हरित गांव, गांव में आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव तथा गांव में विकास की शुरुआत” पर बल दिया जाएगा। भविष्य के रोडमैप और आवश्यक कार्रवाई के लिए विभिन्न हितधारकों के विचार एवं दृष्टिकोण का आदान-प्रदान और दस्तावेजीकरण किया जाएगा।

सतत विकास लक्ष्यों के लिए 2030 एजेंडा को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के समारोह के अलावा राज्य और केंद्र-शासित प्रदेश के ग्राम पंचायतों को आइकॉनिक सप्ताह के दौरान पंचायत में बैठक करने का अनुरोध किया गया है। जिसमें सतत विकास लक्ष्यों के उपर्युक्त नौ विषयों पर विचार-विमर्श और 2022-2023 में ध्यान केंद्रित करने के लिए किसी एक या अधिक विषय को अपनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे आजादी का अमृत महोत्सव को उचित तरीके से मनाने के लिए आइकॉनिक वीक के दौरान राज्य, जिला एवं ग्राम पंचायत स्तर पर समारोह आयोजित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *