Om Birla: ओम बिरला ने किया सीपीए कार्यकारी समिति की बैठक का उद्घाटन

गुवाहाटी, 09 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को गुवाहाटी में कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन (सीपीए) के दो दिवसीय कार्यकारी समिति की बैठक का उद्घाटन किया। असम विधानसभा के सभागार में पहली बार आयोजित इस बैठक में 51 राष्ट्रमंडल देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इसमें से 15 देशों के प्रतिनिधि सभागार में उपस्थित हैं, जबकि 36 देशों के प्रतिनिधि वर्चुअली जुड़े हैं। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा, विधानसभा अध्यक्ष बिश्वजीत दैमारी और केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी भी मौजूद रहे।

सीपीए कार्यकारी समिति की बैठक समाप्त होने के बाद 11 एवं 12 अप्रैल को गुवाहाटी में सीपीए की क्षेत्रीय बैठक आयोजित की गई है। इसका उद्घाटन भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे। इसमें भारत के सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य समेत 200 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

सीपीए कार्यकारी समिति की बैठक में श्रीलंका और पाकिस्तान की तरफ से कोई प्रतिनिधि उपस्थित नहीं है। सीपीए कार्यकारी सत्र साल में दो बार आयोजित किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि असम विधानसभा के अध्यक्ष दैमारी ने पूर्व में घोषणा की थी कि लोकसभा के सौजन्य से सीपीए की असम शाखा इस साल 9 एवं 10 अप्रैल को सीपीए कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *