Supreme Court : पाकिस्तानी अखबारों सेः अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुर्खियों में

नई दिल्ली, 08 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान के सभी बड़े, मझोले और छोटे अखबारों ने शुक्रवार के अंक में सुप्रीम कोर्ट के पाकिस्तान की संसद में डिप्टी स्पीकर की रूलिंग को असंवैधानिक करार देने को पहली खबर बनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल असेंबली को बहाल करने का हुक्म दिया है। अदालत ने स्पीकर को 9 अप्रैल को संसद का सत्र बुलाकर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराने का भी आदेश दिया है। अदालत ने कहा है कि किसी भी सदस्य को वोट डालने से नहीं रोका जाएगा। अदालत ने प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडल को भी बहाल कर दिया है और राष्ट्रपति के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाने के आदेश को रद्द कर दिया है।

अखबारों ने इस फैसले पर संयुक्त विपक्ष के खुशी मनाने और मिठाइयां बांटने को भी प्रमुखता दी है। संयुक्त विपक्ष ने अदालत के फैसले का स्वागत किया है। अखबारों ने लंदन में बैठे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जरिए भी अदालत के फैसले पर खुशी व्यक्त किए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के लीडर शहबाज शरीफ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के लीडर बिलावल भुट्टो का बयान छापा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और संविधान दोनों बच गए हैं। अदालत की स्वतंत्रता को चार चांद लग गया है।

अखबारों ने प्रधानमंत्री इमरान खान का बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आज वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे और पाकिस्तान के लिए आखिरी गेंद तक लड़ते रहेंगे। अखबारों ने केंद्रीय मंत्रियों का बयान भी छापा है। इन मंत्रियों ने कहा है कि बदकिस्मत फैसले ने राजनीतिक अस्थिरता में और बढ़ोतरी कर दी है।

अखबारों ने चीन का एक पैगाम भी प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान के सभी राजनीतिक दल एकजुट होकर देश की तरक्की और संप्रभुता बरकरार रखें। अखबारों ने सुप्रीम कोर्ट के जरिए पंजाब के सिलसिले में किसी भी तरह का कोई आदेश नहीं दिए जाने की भी खबर दी है। अखबारों ने लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मामला हाई कोर्ट लेकर जाएं। अखबारों ने बताया है कि अपोजिशन ने पंजाब असेंबली की स्पीकर चौधरी परवेज इलाही के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव जमा करा दिया है।

अखबारों ने खबरों में लिखा है कि आवाज से 5 गुना तेज गति से चलने वाली अमेरिकी हाइपरसोनिक मिसाइल का दूसरी बार कामयाब तजुर्बा किया है। अखबारों ने पाकिस्तान में स्टॉक एक्सचेंज में मंदी की वजह से निवेशकों के 39 अरब डूब जाने की खबर दी है। अखबारों ने लिखा है कि एक डॉलर की कीमत 190 रुपये तक पहुंच चुकी है जो कि पाकिस्तान के इतिहास में एक रिकॉर्ड है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवा ए वक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें ने एक खास खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति और रिटायर्ड सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति आसिफ जरदारी को मीर मुर्तजा भुट्टो और बेनजीर भुट्टो के कत्ल का जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि जरदारी ने बैतुल्लाह मसूद के जरिए बेनजीर का कत्ल कराया था। उन्होंने कहा है कि बेनजीर के कत्ल से मेरा नुकसान हुआ और फायदा एक आदमी को हुआ जो कि जरदारी है। उनका कहना है कि इसकी पूरी साजिश अफगानिस्तान में रची गई थी जिसमें जरदारी शामिल थे।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि इनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की है। अखबार ने बताया है कि मनी लांड्रिंग और दूसरे मामलों पर अधिकारियों ने काफी देर तक उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की है।

रोजनामा नवा ए वक्त ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि कुवैत में भारतीय फिल्म में पाकिस्तान विरोधी सीन दिखाए जाने पर फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया है। अखबार ने बताया है कि इस एक्शन हॉरर फिल्म में पाकिस्तान और मुस्लिम विरोधी सीन दिखाए जाने पर कुवैत ने नाराजगी का इजहार करते हुए इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *