Sensex : तीन दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी, 412 अंक उछलकर बंद हुआ सेंसेक्स

नई दिल्ली, 8 अप्रैल (हि.स.)। तीन दिन की लगातार गिरावट के बाद आज घरेलू शेयर बाजार ने एक बार फिर जोरदार मजबूती का प्रदर्शन किया। शेयर बाजार ने आज मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की थी, लेकिन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से की जा रही जोरदार बिकवाली के कारण दिन के पहले कारोबारी सत्र में शेयर बाजार ज्यादातर समय लाल निशान में ही रहा। दिन का दूसरा सत्र शेयर बाजार को मजबूती दिलाने वाला साबित हुआ, जिसमें बाजार ने न केवल शानदार रिकवरी की, बल्कि अच्छी मजबूती के साथ कारोबार का अंत भी किया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज 222.02 अंक की मजबूती के साथ 59,256.97 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही कमजोर ग्लोबल संकेतों के कारण विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बिकवाली का दबाव बना दिया, जिसके कारण सेंसेक्स लगातार गिरता चला गया। बिकवाली के दबाव में शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स गिरकर लाल निशान में 59,010.42 स्तर पर पहुंच गया।

सेंसेक्स के इस स्तर पर गिर जाने के बाद खरीदारों ने बाजार को सहारा देने की कोशिश की, जिसके कारण कुछ देर के लिए सेंसेक्स उछलकर 59,080.98 अंक के स्तर पर पहुंचा, लेकिन इसके बाद बिकवाली के दबाव के कारण ये सूचकांक दोबारा लुढ़क कर लाल निशान में पहुंच गया। बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सुबह 10 बजे के थोड़ी देर पहले ही सेंसेक्स 59 हजार अंक के दायरे से फिसल कर 58,927.57 अंक के स्तर तक पहुंच गया।

बाजार में आई इस गिरावट के बाद बाजार को सपोर्ट देने के लिए घरेलू संस्थागत निवेशक एक्टिव हो गए और तेज खरीदारी शुरू कर दी। खरीदारी के इस सपोर्ट से अगले कुछ मिनट में ही सेंसेक्स वापस 59 हजार अंक के दायरे में आने के बाद हरे निशान में भी पहुंच गया, लेकिन ये मजबूती भी अधिक देर नहीं टिकी। थोड़ी ही देर में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने तेज बिकवाली शुरू कर दी।

दोपहर 12 बजे के थोड़ी देर पहले तक बाजार में लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा, जिसके कारण सेंसेक्स 158.59 अंक की गिरावट के साथ आज के सबसे निचले स्तर 58,876.36 अंक तक पहुंच गया, लेकिन दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने जमकर खरीदारी शुरू कर दी। शेयर बाजार को आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति द्वारा ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने के ऐलान का भी सहारा मिला। इसकी वजह से बाजार में चौतरफा खरीदारी शुरू हो गई।

खरीदारी के इस सपोर्ट से दोपहर 2 बजे के थोड़ी देर बाद सेंसेक्स ने आज के निचले स्तर से 778.06 अंक की छलांग लगाकर 59,654.44 अंक के स्तर तक पहुंचने में कामयाबी हासिल कर ली। हालांकि कारोबार खत्म होने के थोड़ी देर पहले मुनाफावसूली के चक्कर में हुई मामूली बिकवाली के कारण सेंसेक्स में भी थोड़ी गिरावट आई, जिसके कारण इस सूचकांक ने दिन के सर्वोच्च स्तर से थोड़ा फिसल कर 412.23 अंक की मजबूती के साथ 59,447.18 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज 58.60 अंक की मजबूती के साथ 17,698.15 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली के कारण निफ्टी भी कारोबार की शुरुआत से ही लगातार नीचे की ओर से फिसलने लगा। शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही बिकवाली के दबाव की वजह से ये सूचकांक लाल निशान में 17,632.22 अंत के स्तर पर पहुंच गया।

इस गिरावट के बाद लिवालों ने खरीदारी कर के बाजार को संभालने की कोशिश जरूर की, लेकिन बिकवाली के दबाव की वजह से निफ्टी लगातार गिरता चला गया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से बनाए गए बिकवाली के दबाव की वजह से सुबह 10 बजे के थोड़ी देर पहले निफ्टी गिरकर 17,615.40 अंक के स्तर तक पहुंच गया था।

बाजार में आई इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने एक्टिव होकर बाजार को संभालने के लिए तेज खरीदारी शुरू कर दी। खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी अगले 5 मिनट में ही वापस हरे निशान में आ गया। लेकिन निफ्टी अधिक देर तक हरे निशान में टिक नहीं सका और बिकवाली के दबाव में एक बार फिर लाल निशान में पहुंचकर कारोबार करने लगा।

बिकवाली का ये दबाव अगले डेढ़ घंटे तक बना रहा, लेकिन दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने चौतरफा खरीदारी शुरू करके शेयर बाजार में जान फूंक दी। देखते ही देखते निफ्टी भी कुलांचे भरते हुए आगे बढ़ने लगा और अगले 2 घंटे के कारोबार में ही दिन के निचले स्तर से 242.20 अंक की छलांग के साथ दिन के सर्वोच्च स्तर 17,842.75 अंक तक पहुंच गया।

आज का कारोबार खत्म होने के करीब आधा घंटा पहले तक शेयर बाजार लगभग इसी स्तर पर बना रहा। हालांकि आखरी आधे घंटे के कारोबार में हुई मुनाफावसूली के कारण निफ्टी भी सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे फिसल गया। इस आखिरी आधे घंटे में हुई बिकवाली के कारण इस सूचकांक ने दिन के सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे आकर 144.80 अंक की तेजी के साथ 17,784.35 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

आज दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 23 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 7 शेयर बिकवाली के दबाव में फंसकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के 11 इंडेक्स में से आईटी इंडेक्स को छोड़कर शेष सभी 10 इंडेक्स मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए। इनमें भी मेटल और एफएमसीजी इंडेक्स में 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की गई।

शेयर बाजार के आज के कारोबार में आई तेजी का असर बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स पर भी सकारात्मक रूप से पड़ा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स दिनभर के कारोबार के बाद 223.58 अंक की मजबूती के साथ 25,303.39 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह स्मॉल कैप इंडेक्स 290.93 अंक की बढ़त के साथ 29,765.63 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज शेयरों में से ग्रासिम इंडस्ट्रीज 5.31 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 4.65 प्रतिशत, आईटीसी 4.34 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील 3.92 प्रतिशत और महिंद्रा एंड महिंद्रा 2.77 प्रतिशत की तेजी के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर सिप्ला 2.42 प्रतिशत, टेक महिंद्रा 1.35 प्रतिशत, मारुति सुजुकी 1.08 प्रतिशत, एनटीपीसी 0.94 प्रतिशत और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 0.68 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *