Attack : रूस-यूक्रेन युद्ध का 44वां दिन: दोनों देशों ने एक-दूसरे पर मढ़ा रेलवे स्टेशन पर मिसाइल हमला

कीव, 08 अप्रैल (हि.स.)। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के 44वें दिन यूक्रेनी शहर दोनेत्स्क के एक भीड़ भरे रेलवे स्टेशन पर मिसाइल से हमला हुआ। इस हमले में 39 लोगों की जान चली गयी। युद्धरत दोनों देशों ने इस हमले की जिम्मेदारी एक-दूसरे पर मढ़ दी है।

यूक्रेनी शहर दोनेत्स्क के क्रामातोर्स्क रेलवे स्टेशन पर अचानक हुए मिसाइल हमले में कम से कम 39 लोगों की मौत हो गयी और 87 लोग घायल हो गए। दोनेत्स्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि जिस समय भारी संख्या में लोग ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन पर थे, उसी समय रूसी मिसाइल का हमला हुआ। घायलों में तमाम की हालत गंभीर बनी हुई है, इस कारण मृतक संख्या बढ़ने की उम्मीद है। उधर रूस ने रेलवे स्टेशन पर हुए मिसाइल हमले की जिम्मेदार लेने से इनकार कर दिया है।

रूसी राष्ट्रपति के प्रव क्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि रूसी सशस्त्र बल शुक्रवार को क्रामातोर्स्क में किसी अभियान पर नहीं थे। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जिस मिसाइल से हमला हुआ उसका इस्तेमाल केवल यूक्रेन की सेना करती है। यह वैसी ही मिसाइल है जिससे 14 मार्च को दोनेत्स्क पर हमला किया गया था। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि बोरोड्यांका शहर के हालात बूचा से भी खराब हैं।

संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक यूक्रेन में अब तक 1611 नागरिकों की मौत हो चुकी है। इनमें 131 बच्चे शामिल हैं और 2227 लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन की सेना की ओर से युद्ध में अब तक 19 हजार रूसी सैनिकों को मार गिराने का दावा किया गया है। इसके अलावा रूस के 150 युद्धक विमान व 135 हेलीकॉप्टर भी मार गिराने का दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *