Stock Market: बिकवाली के दबाव में गिरकर बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स 633 अंक तक लुढ़का

नई दिल्ली, 07 अप्रैल (हि.स.)। कमजोर ग्लोबल संकेतों और विदेशी निवेशकों की ओर से बिकवाली के दबाव की वजह से भारतीय शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ। शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार से ही बिकवाली का दबाव बना रहा। बीच में घरेलू संस्थागत निवेशकों ने खरीदारी करके बाजार को संभालने की कोशिश भी की, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि बाजार ने जोरदार गिरावट के साथ ही आज के कारोबार का अंत किया।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज कमजोर ग्लोबल संकेतों की वजह से 207.80 अंक की गिरावट के साथ 59,402.61 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार के शुरुआती 5 मिनट के दौरान बाजार में मामूली खरीदारी हुई, लेकिन उसके बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अपना पैसा निकालने के लिए चौतरफा बिकवाली शुरू कर दी। बिकवाली के इस दबाव की वजह से शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स 400 अंक से अधिक का गोता लगाकर 59,205.36 अंक के स्तर तक पहुंच गया।

इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बाजार को संभालने के लिए तेज खरीदारी शुरू कर दी। खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स को सहारा भी मिला और अगले 15 मिनट में ही ये सूचकांक उछल कर 59,307.27 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर पहुंचने के बाद बाजार में बिकवाली का दबाव दोबारा बनता नजर आया।

शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव 11 बजे के थोड़ी देर बाद तक बना रहा, लेकिन इसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बाजार को सपोर्ट देने के लिए चौतरफा खरीदारी शुरू कर दी। इसका असर सेंसेक्स की चाल पर भी नजर आया और दोपहर 1 बजे के थोड़ी देर पहले तक ये सूचकांक उछलकर आज के सर्वोच्च स्तर 59,504.92 अंक तक पहुंच गया। लेकिन इसके बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बाजार में चौतरफा बिकवाली शुरू कर दी, जिसकी वजह से सेंसेक्स एक बार फिर गिरता चला गया।

बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली का दबाव इतना ज्यादा था कि डीआईआई की खरीदारी की कोशिशों के बावजूद सेंसेक्स अंत तक संभल नहीं सका। बिकवाली के दबाव की वजह से ये सूचकांक बाजार बंद होने के थोड़ी देर पहले 59 हजार अंक के दायरे से भी नीचे लुढ़क कर 633.06 अंक की गिरावट के साथ दिन के सबसे निचले स्तर 58,977.35 अंक तक पहुंच गया। हालांकि इंट्रा-डे सेटेलमेंट के कारण आखिरी वक्त में हुई मामूली खरीदारी से सेंसेक्स को थोड़ा बल मिला, जिसके कारण इस सूचकांक ने 575.46 अंक की कमजोरी के साथ 59,034.95 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज 84.35 अंक की कमजोरी के साथ 17,723.30 अंत के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती 5 मिनट के कारोबार के बाद ही शेयर बाजार में शुरू हुई बिकवाली की वजह से निफ्टी ने भी तेजी से नीचे गिरना शुरू किया और अगले 10 मिनट के कारोबार में ही 106.95 अंक का गोता लगाकर 17,700.70 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशक बाजार में एक्टिव हो गए और उन्होेंने तेज खरीदारी शुरू कर दी।

खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी को भी काफी सहारा मिला और इसने तेजी से रिकवर करना शुरू कर दिया। हालांकि शुरुआती कारोबार में घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी से शेयर बाजार को कुछ देर के लिए मामूली सहारा जरूर मिला, लेकिन बाजार पर लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा, जिसके कारण शेयर बाजार लगातार लाल निशान में ही कारोबार करता दिखा।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ये बिकवाली 11 बजे तक लगातार जारी रही, लेकिन इसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार को सपोर्ट देने के इरादे से चौतरफा खरीदारी शुरू कर दी। डीआईआई की ओर से हो रही इस खरीदारी के परिणामस्वरूप अगले डेढ़ घंटे के कारोबार में ही निफ्टी उछल कर आज के सर्वोच्च स्तर 17,787.50 अंक तक पहुंच गया। लेकिन दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की तेज बिकवाली ने घरेलू संस्थागत निवेशकों की कोशिशों पर पानी फेर दिया।

विदेशी निवेशकों की ओर से हो रही आक्रामक बिकवाली के कारण निफ्टी ने एक बार फिर गोता लगा दिया और आज का कारोबार बंद होने के थोड़ी देर पहले 183.95 अंक टूटकर दिन के सबसे निचले स्तर 17,623.70 अंक तक पहुंच गया। हालांकि कारोबार के आखिरी मिनट में बाजार में हुई मामूली खरीदारी के कारण निफ्टी की स्थिति में कुछ सुधार हुआ, जिससे ये सूचकांक 168.10 अंक की गिरावट के साथ 17639.55 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आज दिन भर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 11 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 19 शेयर बिकवाली के दबाव में फंस कर लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी के 11 सेक्टोरल इंडेक्स में से फार्मा और रियल्टी इंडेक्स में मामूली बढ़त दर्ज की गई, जबकि शेष सभी 9 इंडेक्स गिरावट के साथ लाल निशान में ही बंद हुए। इनमें भी आईटी, मेटल और मीडिया इंडेक्स में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

बाजार में आई गिरावट का असर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स पर भी पड़ा। मिडकैप इंडेक्स आज दिनभर के कारोबार के बाद 105.98 अंक की गिरावट के साथ 25,069.81 अंक के स्तर पर बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 221.24 अंक लुढ़क कर 29,474.70 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

दिन भर के कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में से एक्सिस बैंक 2.38 प्रतिशत, डिवीज लैब 1.4 प्रतिशत, हिंदुस्तान युनिलीवर 1.06 प्रतिशत, डॉ रेड्डीज लैब 0.95 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक 0.94 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर अडाणी पोर्ट्स 3.82 प्रतिशत, टाइटन कंपनी 3.22 प्रतिशत, एचडीएफसी 2.89 प्रतिशत, ओएनजीसी 2.29 प्रतिशत और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन 2.24 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर की सूची में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *