सियासी उथल पुथल के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों से पाकिस्तान यात्रा न करने को कहा

 यात्रा परामर्श में आतंकवाद, अपहरण व सशस्त्र संघर्ष की संभावना जताई

वाशिंगटन, 07 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान में सियासी उथल पुथल से वहां आतंकवादी घटनाएं बढ़ने का खतरा भी पैदा हो गया है। ऐसे में अमेरिका ने अपने नागरिकों से पाकिस्तान यात्रा न करने को कहा है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की छवि लगातार खराब होने के तौर पर भी देखा जा रहा है।

पाकिस्तान में निवर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान की कुर्सी को लेकर चल रही खींचतान सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है। इस इंतजार के बीच स्वयं इमरान युवाओं को आंदोलन करने तक की सलाह दे चुके हैं। ऐसे में अमेरिका को वहां आतंकवाद व साम्प्रदायिक हिंसा की संभावना बनती दिखाई दे रही है। अमेरिकी विदेश विभाग ने हाल ही में जारी अपने यात्रा परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से पाकिस्तान की यात्रा न करने और उस पर पुनर्विचार करने को कहा है।

अमेरिका ने यात्रा की दृष्टि से पाकिस्तान को तीसरे स्तर पर रखा है। अमेरिका ने यात्रा परामर्श में अपने नागरिकों से आतंकवाद व अपहरण की संभावनाओं के चलते पाकिस्तान की यात्रा न करने को कहा है। इसमें भी विशेषकर बलूचिस्तान व खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की यात्रा पर न जाने की सलाह दी गयी है। साथ ही अमेरिका ने आतंकवाद और सशस्त्र संघर्ष की संभावना भी जताई है। इस दृष्टि से नागरिकों से नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों की यात्रा न करने का सुझाव दिया है।

उल्लेखनीय है कि इमरान खान अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश बताते रहे हैं और उनका इशारा अमेरिका की ओर ही था। अब अमेरिकी निर्देशों से दोनों देशों के रिश्तों में खटास की बात साबित होती नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *