Amarnath Yatra : श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 11 अप्रैल से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जम्मू, 06 अप्रैल (हि.स.)। श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। इस बार श्री अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी। इस वर्ष करीब 43 दिन तक भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में 27 मार्च को हुई श्राइन बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया था कि इस बार श्री अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी। इस वर्ष करीब 43 दिन तक भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। बैठक में यात्रा की तैयारियों के अलावा विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की गई। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बैठक में कहा कि यात्रा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा।

श्राइन बोर्ड ने 11 अप्रैल से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र के तीर्थस्थल में तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए आरएफआईडी आधारित ट्रैकिंग की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने पिछले 2 साल से श्रद्धालुओं के लिए यात्रा बंद रखी गई थी। हालांकि, पवित्र गुफा में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा अमरनाथ की पूजा जारी रखी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *