Ayushman Card : घर घर तक पहुंचाया जाएगा आयुष्मान कार्ड, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने बनाई योजना

नई दिल्ली, 6 अप्रैल (हि.स.)। आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उनके घर पर ही आयुष्मान कार्ड भेजा जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इसके लिए विस्तृत योजना तैयार कर राज्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आर एस शर्मा ने बताया कि साल 2011 के जनगणना के आधार पर सभी लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्ड कार्ड तैयार किया जा रहा है जो उन्हें उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। लाभार्थियों की सूची तैयार करने के साथ उनके लिए कार्ड छापने का काम शुरू कर दिया गया है। चंडीगढ़ में कार्ड वितरण का काम शुरू कर दिया गया है।

क्या है पीएम जन आरोग्य योजना

पीएम जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किया गया है। इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की कल्पना की गई है, इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1670 बीमारियां शामिल की गई हैं। इस योजना में 5 लाख की राशि में सभी जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती के खर्च आदि भी शामिल है।

कब शुरू की गई थी योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीमराव अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल 2018) के मौके पर लांच किया था। इस योजना को पीएमजेएवाई के नाम से भी जाना जाता है। पीएम जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किया गया है। पीएमजेएवाई का लाभ पूरे परिवार को मिलता है। आवश्यकता पड़ने पर परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक अपना मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होगा उसके बाद आप उस कार्ड के द्वारा चयनित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे।

कैशलेस सुविधा है आयुष्मान कार्ड

इस योजना के लाभार्थी गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने के लिए किसी भी सूचीबद्ध निजी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। यह बिलकुल निशुल्क है। देश में 10,700 से अधिक निजी अस्पताल के नाम जानने के लिए आयुष्मान भारत के वेबसाइट पर जा सकते हैं।

कैसे बनवायें कार्ड

साल 2011 के जनगणना के अनुसार जिन लोगों का भी नाम आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सूची में शामिल है, उनका इस योजना का लाभ मिलेगा। केन्द्र सरकार अब घर घर जा कर उन लोगों को आयुष्मान कार्ड दे रही है। इस योजना का उद्देश्य ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक ) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। केन्द्र सरकार अब खुद ही ऐसे लोगों का कार्ड बना कर उनके घर दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *