Launched : एआईआर न्यूज का छात्रों के लिए साप्ताहिक इंटरैक्टिव कार्यक्रम, अभ्यास- इस सप्ताह का विषय भारतीय राजनीति और संविधान

नई दिल्ली, 06 अप्रैल (हि.स.)। ऑल इंडिया रेडियो न्यूज ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक नया साप्ताहिक इंटरैक्टिव कार्यक्रम, अभ्यास शुरू किया है। इसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों और नौकरी चाहने वालों तक पहुंचना है।

आधुनिक इतिहास पर पहले एपिसोड ने श्रोताओं में गहरी रुचि पैदा की। इसका संचालन सेंट स्टीफेंस कॉलेज नई दिल्ली के इतिहास विभाग के संयुक्त डीन और प्रोफेसर डॉ मलय नीरव द्वारा किया गया था।

दूसरा एपिसोड भारतीय राजनीति और संविधान पर होगा। इसके विषय विशेषज्ञ सेंट स्टीफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के प्रोफेसर और राजनीति विज्ञान विभाग के प्रमुख संजय राव आयडे हैं। छात्र अपने प्रश्न व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं 9289094044 या abhyaas.airnews@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

तीसरे एपिसोड के लिए आपके प्रश्न 7 अप्रैल तक पहुंच जाने चाहिए। यह कार्यक्रम 9 अप्रैल को रात 9.30 बजे 100.1FM गोल्ड पर प्रसारित किया जाएगा। छात्र इसे ट्विटर पर @airnewsalerts या airnewsofficial YouTube चैनल पर एक्सेस कर सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यास प्रत्येक शनिवार को रात 9.30-10 बजे के बीच प्रसारित किया जाता है। हर हफ्ते एक विषय चुना जाता है। छात्र व्हाट्सएप या ईमेल के माध्यम से प्रश्न पूछ सकते हैं और अतिथि वक्ता या विशेषज्ञ उनके प्रश्नों का उत्तर देते हैं।

प्रत्येक विषय पर प्रश्नों का चयन देश भर के छात्रों से क्राउड सोर्सिंग के आधार पर किया जाता है। विषयों में इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, सामाजिक मुद्दे, कला और संस्कृति आदि शामिल हो सकते हैं।

शनिवार 9 अप्रैल को अभ्यास के लिए ऑल इंडिया रेडियो न्यूज़ में हमसे जुड़ें। इस सप्ताह का विषय भारतीय राजनीति और संविधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *