Director General : युवा भारतीयों को जिम्मेदार नागरिकों में बदलने के लिए एनसीसी प्रतिबद्ध : महानिदेशक

नई दिल्ली, 05 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह ने संगठन के प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे और रसद कार्यों में सुधार पर जोर देते हुए सभी निदेशालयों का मुख्य फोकस संस्थागत प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने पिछले छह महीनों में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला और युवा भारतीयों को प्रेरित करने और उन्हें जिम्मेदार नागरिकों में बदलने के लिए एनसीसी की प्रतिबद्धता दोहराई।

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का दो दिवसीय द्वि-वार्षिक सम्मेलन मंगलवार से शुरू हुआ। एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक और उप महानिदेशक ने सम्मेलन में भाग ले रहे देश भर से आये एनसीसी निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले एनसीसी अधिकारियों को संबोधित किया। सम्मेलन में चर्चा किए जा रहे प्रमुख विषयों में देश के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार एनसीसी की चल रही विस्तार योजना का शीघ्र कार्यान्वयन शामिल है।

सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए महानिदेशक (एनसीसी) लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि एनसीसी का मुख्य फोकस भारत के नवोत्थान पर होना चाहिए और सभी निदेशालयों को सामाजिक जागरुकता और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में सचेत रूप से योगदान देना चाहिए। उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ और ‘डिजिटल इंडिया’ की दिशा में सभी इकाइयों के योगदान की सराहना की। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों के अनुरूप सभी निदेशालयों से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया, जिसके संगठन के लिए निर्धारित लक्ष्य जल्द हासिल किया जा सके।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *