Gopal Rai : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर चर्चा के लिए बैठक बुलाए केन्द्र सरकार : गोपाल राय

नई दिल्ली, 05 अप्रैल (हि.स.)। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पड़ोसी राज्यों के सहयोग की जरूरत है। दिल्ली के प्रदूषण में एनसीआर की हिस्सेदारी 69 फीसदी है जबकि दिल्ली 31 फीसदी प्रदूषण के लिए ही जिम्मेदार है।

राय ने कहा कि मंगलवार को केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव को पत्र लिखकर दिल्ली के पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्री और विशेषज्ञों की बैठक बुलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण ने निपटने के लिए कई तरह के उपाय कर रही है लेकिन इसका पूर्ण समाधान तभी होगा जब पड़ोसी राज्य भी सहयोग के लिए आगे आएंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार को पहल करने की जरूरत है। राय ने कहा कि वह इससे पहले भी केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर दिल्ली के पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्री की बैठक बुलाने का अनुरोध कर चुके हैं। आज उन्होंने एक बार पुन: बैठक बुलाने के लिए केन्द्रीय मंत्री को पत्र लिखा है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को राय अपने बयान में कहा था कि दिल्ली सरकार के प्रयासों से प्रदूषण के स्तर में कमी आई है। वर्ष 2018-22 के डाटा एनालिसिस से पता चलता है कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है। यहां “संतोषजनक दिनों” की संख्या बढ़ रही है और दूसरी तरफ “खराब दिनों” की संख्या घट रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *