Jal Jeevan Mission : मप्रः जल जीवन मिशन से करीब 49 लाख ग्रामीण परिवार हुए लाभान्वित

भोपाल, 03 अप्रैल (हि.स.)। मध्य प्रदेश में जल जीवन मिशन में 48 लाख 69 हजार 475 ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के जरिए जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। प्रदेश में मिशन के कार्य जून 2020 में प्रारम्भ हुए थे और बीते 21 माह में करीब 49 लाख परिवारों को मिशन से लाभान्वित किया जा चुका है। मिशन में प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने पर होने वाला व्यय केन्द्र और राज्य द्वारा आधा-आधा वहन किया जाता है।

बुरहानपुर जिला हुआ शत-प्रतिशत नल-जल युक्त

जनसम्पर्क अधिकारी समर चौहान ने रविवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विगत दिनों जल महोत्सव कार्यक्रम में बुरहानपुर जिले को शत-प्रतिशत नल-जल युक्त जिला घोषित किया है। अब बुरहानपुर जिले की समूची ग्रामीण आबादी को घर पर ही नल कनेक्शन के जरिये जल उपलब्ध हो रहा है।

उन्होंने बताया कि मिशन में ग्रामीण परिवारों के हर घर नल पहुँचाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम द्वारा विभिन्न जल-प्रदाय योजनाओं का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश के 4 हजार 258 ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। मिशन में ग्रामीण क्षेत्र में संचालित 69 हजार 842 शालाओं और 40 हजार 626 आँगनवाड़ी केन्द्रों में भी जल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

प्रदेश में जिलों से जल-प्रदाय योजनाओं के प्राप्त प्रस्तावों पर राज्य शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 30 हजार 668 करोड़ रूपये की स्वीकृतियाँ जारी की गयी हैं। केन्द्र से प्राप्त राशि में अपना राज्यांश शामिल कर इस अवधि में जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य निरंतर जारी हैं।

मिशन में एक करोड़ 22 लाख परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लक्ष्य में 39.82 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की जा चुकी है। प्रदेश में हो रहे जल-प्रदाय योजनाओं के कार्यों में अब तक एक हजार 769 योजनाओं में 80 प्रतिशत, दो हजार 147 योजनाओं में 90 प्रतिशत और तीन हजार 486 योजनाओं में 90 से अधिक प्रतिशत प्रगति दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *