त्रिपुरा: एकमात्र सीट पर बीजेपी ने जीती राज्यसभा चुनाव

अगरतला, 31 मार्च (हि. स.) । त्रिपुरा की एकमात्र सीट से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. माणिक साहा ने राज्यसभा चुनाव जीत लिया है। उन्हें 40 वोट मिले है। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाम मोर्चा प्रत्याशी विधायक वानुलाल साहा को 15 वोट मिले है। परिणाम घोषित करने के बाद डॉ. साहा ने कहा कि उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। मुख्य लक्ष्य त्रिपुरा के विकास के लिए काम करना होगा। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने उनके जीत पर बधाई दी है।


त्रिपुरा विधानसभा में राज्यसभा चुनाव आज सुबह निर्धारित समय पर शुरू हो गया था। इस चुनाव में आज सभी विधायकों ने हिस्सा लिया है। राज्यसभा चुनाव में त्रिपुरा के 56 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। 60 सीटों वाली त्रिपुरा विधानसभा के एक सदस्य की मृत्यु हो गई है, एक को निष्कासित कर दिया गया है और दो सदस्यों ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है। लेकिन आज राज्यसभा चुनाव में 55 विधायकों ने मतदान किया है।


इंडिजीनियस पीपल्स फ्रंट ऑफ टुइप्रा (आइपीएफटी) विधायक ब्रिस्केतु देबबर्मा ने बहुत पहले बिधानसभा के अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि अध्यक्ष ने अभी तक उनके विधायक पद रद करने का फैसला नहीं किया है। हालांकि, उन्होंने आज राज्यसभा चुनाव में मतदान नहीं किया। वह विधानसभा के हालिया बजट सत्र मे भी अनुपस्थित रहे। कुल मिलाकर, 40 भाजपा-आईपीएफटी मतदाताओं और 15 वामपंथी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


आज राज्यसभा के चुनाव के परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब जीत खुशी साझा किया और डॉ. साहा को बधाई दी है। उन्होने एक टवीट करके कहा डॉ. मानिक साहा त्रिपुरा से प्रथम भाजपा राज्यसभा सांसद चुने जाने पर हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि आप प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में त्रिपुरा के लोगों के कल्याण के लिए संसद के उच्च सदन में ईमानदारी से काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *