Minister Narendra Singh Tomar : सूरजमुखी के क्षेत्रफल और उत्पादन को बढ़ावा देने की है जरूरत : तोमर

नई दिल्ली, 31 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में सूरजमुखी (सनफ्लावर) के क्षेत्रफल और उत्पादन को और बढ़ाने की जरूरत है।

तोमर ने गुरुवार को राज्य सरकारों के अधिकारियों और संबंधित विशेषज्ञों के साथ एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देश में दलहन-तिलहन और राष्ट्रीय आयल पाम मिशन प्रारंभ किया गया है, उसी तरह सूरजमुखी को भी योजनाबद्ध ढंग से बढ़ावा दिया जाएगा। राज्यों व विशेषज्ञों के सुझावों का अध्ययन कर उसके आधार पर इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाएगी।

तोमर ने कहा कि सभी प्रमुख राज्य सरकारों और उद्योग, बीज संघों आदि जैसे हितधारकों और कृषि आयुक्त व अन्य संबंधित अधिकारियों की एक उप-समिति आगे की रूपरेखा बनाएगी। उन्होंने राज्यों से सूरजमुखी के उत्पादन को बढ़ाने का आग्रह करते हुए राज्य सरकारों को बीज, उद्योगों को सूक्ष्म सिंचाई सहायता आदि जैसे के समर्थन का आश्वासन भी दिया।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर की अध्यक्षता में नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में हुई इस उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में तिलहन क्षेत्र के विभिन्न महत्वपूर्ण हितधारकों, जैसे राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, नेशनल सीड्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, फेडरेशन ऑफ सीड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया सहित निजी क्षेत्र के उद्यमियों आदि के साथ भी केंद्रीय मंत्री तोमर ने बातचीत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *