Prime Minister : नेपाली प्रधानमंत्री पत्नी सहित शुक्रवार से भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर

नई दिल्ली, 31 मार्च (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपनी पत्नी डॉ. अर्जू देउबा के साथ शुक्रवार को तीन दिवसीय भारत की आधिकारिक यात्रा पर आ रहे हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री 02 अप्रैल को उपराष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री के साथ भी उनकी बैठक होगी। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल इस दौरान प्रधानमंत्री देउबा से मुलाकात करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के वाराणसी का भी दौरा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री देउबा कल दोपहर में दिल्ली पहुंचेंगे। यहां शाम को उनका विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने का कार्यक्रम है। शनिवार को अपनी आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करते हुए देउबा राजघाट जाकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी की समाधी पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

इसके बाद मेहमान नेता हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री से मिलेंगे। इसके बाद वार्ता होगी जिसमें करार होंगे और प्रेस वक्तव्य जारी किया जाएगा। शाम को उनका उपराष्ट्रपति से एम वेंकैया नायडु से उनके आवास पर मिलने का कार्यक्रम है।

रविवार सुबह नेपाली प्रधानमंत्री वाराणसी जायेंगे और वापस दिल्ली होते हुए काठमांडू लौटेंगे।

मंत्रालय के अनुसार नेपाली प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा दोनों पक्षों को व्यापक सहकारी साझेदारी की समीक्षा करने और दोनों देशों के नागरिकों के लाभ के लिए इसे आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।

जुलाई 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। प्रधानमंत्री के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा।

उल्लेखनीय है कि भारत और नेपाल के बीच मित्रता और सहयोग के सदियों पुराने और विशेष संबंध हैं। हाल के वर्षों में दोनों देशों की साझेदारी ने सहयोग के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण तरक्की देखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *