Punjab Government : एनआरआई की सुविधा के लिए पंजाब के सभी जिलों में तैनात होंगे नोडल अधिकारी

चंडीगढ़, 29 मार्च (हि.स.)। पंजाब सरकार ने विदेशों में बसे पंजाबियों की सुविधा के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारी तैनात करने का ऐलान किया है। पंजाब में प्रवासी पंजाबियों की समस्याएं बड़ा मुद्दा रही हैं। पूर्व अकाली सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रवासी सम्मेलनों का भी आयोजन किया जाता रहा है।

पजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री पंजाब कुलदीप सिंह धालीवाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि विदेशों में बसे पंजाबियों की शिकायतों के निवारण के लिए राज्य के सभी जि़लों में नोडल अफसर नियुक्त किए जाएंगे, जो निजी तौर पर एनआरआई की सुविधा के लिए प्रशासन के साथ तालमेल करेंगे। संबंधित जिला उपायुक्त नियमित रूप से नोडल अफसरों की कार्यप्रणाली की समीक्षा करेंगे।

धालीवाल ने कहा कि विदेशों में बसने वाले पंजाबियों से संबंधित मामलों के समयबद्ध निपटारे के लिए अमृतसर, पटियाला, लुधियाना और बठिंडा में स्पेशल अदालतें स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस संबंधी कार्रवाई शुरू करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

धालीवाल ने बताया कि नोडल अफसरों के अलावा राज्य सरकार द्वारा विदेशों में बसने वाले पंजाबियों की केंद्र सरकार और दूतावास से संबंधित मुश्किलों के समाधान के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ज़रूरत पड़ने पर वह स्वयं केंद्र सरकार से बातचीत करेंगे, जिससे एनआरआई को अपने देश वापस लौटने पर उनको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

उन्होंने बताया कि विदेशों में बसने वाले सभी पंजाबियों का हरेक गांव से विवरण एकत्र करने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के साथ तालमेल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *