Fire : गाजीपुर लैंडफिल साइट आग, मंगलवार शाम को भी काबू नहीं पाया जा सका

नई दिल्ली, 29 मार्च (हि.स.)। गाजीपुर लैंडफिल साइट में लगी आग पर मंगलवार शाम को भी काबू नहीं पाया जा सका था। दमकल की चार गाड़ियां और नगर निगम का दस्ता आग पर काबू पाने में जुटे थे। हालांकि दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना था कि जल्द ही आग पर काबू पाया जा लिया जाएगा। उधर पूर्वी जिला पुलिस ने लैंडफिल साइट पर आग लगने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 278, 336 और 285 (स्वास्थ्य के लिए हानिकारक वातावरण बनाने, लापरवाही बरतने और दूसरों के जीवन को खतरे में डालने का मामला) के तहत मामला दर्ज किया है।

सोमवार दोपहर से लगी आग में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पुलिस के मुताबिक सोमवार दोपहर करीब 2.37 बजे गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लग गई थी। सूचना मिलते ही दमकल की आधा दर्जन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया था। बाद में इनकी संख्या दस कर दी गई। आग की वजह से गाजीपुर और इसके आसपास के इलाकों में धुंआ ही धुंआ भर गया था। इससे लोगों को खासी दिक्कत हो रही है।

दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रह-रहकर लैंडफिल साइट पर आग लगे जा रही है। नगर निगम की जेसीबी मशीन से आग वाले स्थान की खुदाई करवाकर वहां पानी डाला जा रहा है। दूसरी ओर पूर्वी जिले की डीसीपी प्रियंका कश्यप ने बतााया कि आग लगने के मामले में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। जांच के बाद तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस साल लैंडफिल साइट्स पर आग लगने की पांच बड़ी वारदातें हो चुकी हैं। इनमें दो भलस्वा, दो तुगलकाबाद और एक गाजीपुर में आग शामिल हैं। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल वर्षं 2021 में लैंडफिल साइट पर आग लगने की 16 घटनाएं हुई थीं।

इनमें 12 भलस्वा इलाके में हुई थी, जबकि चार गाजीपुर में लगी थी। इसी तरह वर्ष 2020 में 15 और वर्ष 2019 में आग लगने की 37 घटनाएं सामने आई थीं। सोमवार लगी आग के बाद इस पर जमकर राजनीति होने लगी थी। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने गाजीपुर आग की घटना पर डीपीसीसी से 24 घंटे भीतर रिपोर्ट मांगी थी।

वहीं ईडीएमसी के चेयरमैन ने आग लगने की वजह तापमान बढ़ने और मिथेन गैस को बताया था। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। दमकलकर्मी देर शाम तक आग पर काबू पाने में जुटे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *