वैश्विक राजनीति के दो ध्रुव ब्रिटिश और रूसी विदेश मंत्री इसी हफ्ते भारत में देंगे दस्तक

– ब्रिटेन की विदेश मंत्री एलिजाबेथ ट्रस 31 मार्च को आएंगी भारत

– एक अप्रैल को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का दिल्ली दौरा

लंदन/मॉस्को, 29 मार्च (हि.स.)। भारत पूरे विश्व की राजनीति में अहम मुकाम बना चुका है। ऐसे में इसी सप्ताह वैश्विक राजनीति के दो ध्रुव दिल्ली में दस्तक देने पहुंच रहे हैं। इसी सप्ताह ब्रिटिश व रूसी विदेश मंत्रियों की भारत यात्रा प्रस्तावित है। इन्हें लेकर तैयारियां भी चल रही हैं।

रूस के हमले के बाद से ब्रिटेन खुल कर यूक्रेन के साथ है, लेकिन इन सबके बीच भारत ने निरपेक्ष भाव बनाए रखा है। यही कारण है कि दोनों पक्ष भारत को अपने-अपने पाले में करने की कोशिश में भी लगे हैं। अब इसी सप्ताह ब्रिटेन व रूस के विदेश मंत्रियों की भारत यात्रा इस आयाम को आगे बढ़ाएगी। ब्रिटेन की विदेश मंत्री एलिजाबेथ ट्रस 31 मार्च को भारत यात्रा पर आ रही हैं। इस यात्रा के दौरान ट्रस अपने भारतीय समकक्ष डॉ एस जयशंकर के साथ साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगी।

ट्रस की भारत यात्रा के अगले दिन यानी एक अप्रैल को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी दिल्ली पहुंचेंगे। लावरोव दिल्ली में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे। लावरोव भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने से पहले चीन में अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। बीजिंग की ओर से आयोजित यह तीसरी ऐसी बैठक है जिसमें पाकिस्तान, ईरान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *