President Ram Nath Kovind : राष्ट्रपति मंगलवार को इंदौर जिले को करेंगे राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित

इंदौर, 28 मार्च (हि.स.)। पांच बार देश के सबसे स्वच्छ शहर घोषित हुए इंदौर ने एक और उपलब्धि अर्जित की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द मंगलवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में इंदौर को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार- 2020 में पश्चिम जोन में इंदौर सर्वश्रेष्ठ जिला रहा है।

कलेक्टर मनीष सिंह ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सेंट्रल ग्राउंड वाटर टीम द्वारा जल संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के लिए जिले का सर्वे किया गया था। इसमें कई मापदंडों पर इंदौर खरा उतरा। जल संरक्षण, वॉटर रीसाइक्लिंग, सीवरेज प्रणाली प्रबंधन आदि घटकों का टीम द्वारा अवलोकन किया गया।

उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान टीम ने इंदौर नगर निगम द्वारा सभी सीवरेज प्लांट की टेपिंग, आवासीय और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले अवशिष्ट मल-जल को उपचार के बाद ही पर्यावरण में छोड़े जाने, वेस्ट-वॉटर का पुन: उपयोग आदि गतिविधियों की प्रशंसा की। सर्वे में पाया गया कि इंदौर में 16 हजार प्राइवेट प्रतिष्ठानों में रूफटॉप वाटर रिचार्जिंग यूनिट्स लगाए जा चुके हैं। इसी तरह 1500 शासकीय कार्यालयों में भी वॉटर रिचार्जिंग यूनिट्स लगाए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि टीम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेत तालाब, चेक डैम निर्माण एवं जल संरक्षण उपायों से आये पानी के स्तर में बदलाव का भी आकलन किया गया। कलेक्टर ने बताया कि मंगलवार को इंदौर की ओर से क्षेत्रीय सांसद शंकर लालवानी राष्ट्रीय जल पुरस्कार को ग्रहण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *