Uttarakhand Assembly : उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 29 से

देहरादून, 28 मार्च (हि.स.)। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 29 मार्च (मंगलवार) से शुभारंभ होगा। पहले दिन बजट अभिभाषण के साथ ही सरकार लेखानुदान भी पेश करेगी। सत्र शुरू होने के साथ ही उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी की अध्यक्षता में सदन चलेगा। यह सत्र केवल तीन यानी 31 मार्च तक ही चलेगा।

सोमवार को विधानसभा में पांचवीं विधानसभा के प्रथम सत्र के कार्य संचालन और विधायी कार्यों को लेकर नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण की अध्यक्षता में कार्य मंत्रणा की बैठक हुई। इस दौरान कार्य मंत्रणा समिति के सदस्यों की ओर से सत्र के दौरान चलने वाली संसदीय कार्यवाही पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक खजान दास, बहुजन समाजवादी पार्टी के विधान मंडल दल के नेता हाजी शहजाद मौजूद रहे। बैठक के दौरान 29 मार्च को चलने वाले सदन की कार्यसूची पर चर्चा की गई, जिसमें तय किया गया कि सत्र के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के साथ साथ पटल पर इस वित्तीय वर्ष का लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा। आगे के उपवेशन के लिए कार्य मंत्रणा समिति की बैठक आहूत की जाएगी।

गौरवपूर्ण होने के साथ ही रहेगी चुनौती

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के रूप में पहली बार सदन को संचालित करना उनके लिए गौरवपूर्ण क्षण है। इसके साथ ही उनके लिए चुनौती भी है। उन्होंने सदन के सभी सदस्यों से शांतिपूर्वक एवं सुचारु रूप से संचालित करने के लिए सहयोग की अपेक्षा की है।

सदन में सकारात्मक चर्चा विषयों पर होगी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के विकास एवं जनहित में उठाए गए मुद्दों पर सदन में सकारात्मक चर्चा होगी। वह सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के सभी सदस्यों को साथ लेकर समान अवसर प्रदान करेंगी। जनता की आशाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए उनका प्रयास लोकतांत्रिक संस्था को सशक्त बनाना होगा। उन्होंने कहा कि नीतियों और कानून के निर्माण और जनहित से जुड़े विषयों के लिए सदन को व्यापक चर्चा-संवाद का केंद्र बनाकर ही हम कार्यपालिका पर नियंत्रण रखते हुए जनता का कल्याण कर सकते हैं।

इस अवसर पर विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल, विधायी के प्रमुख सचिव हीरा सिंह बोनाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *