Finance Minister Nirmala Sitharaman : वित्त विधेयक 2022 लोकसभा में ध्वनिमत से पारित

नई दिल्ली, 25 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक 2022 को बजट सत्र के दूसरे चरण के आठवें दिन शुक्रवार को संसद में पेश किया। इस पर चर्चा के बाद लोकसभा ने इसे ध्वनिमत से पारित कर दिया।

लोकसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान सीतारमण ने कहा कि कोरोनाकाल में दुनिया के 32 देशों को टैक्स बढ़ाना पड़ा। खासकर रूस, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों ने आयकर, एक्साइज ड्यूटी, हेल्थ संबंधी टैक्स को बढ़ाया, लेकिन हमने न पिछले साल कोई टैक्स बढ़ाया और न इस साल टैक्स में कोई इजाफा किया।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को प्रोत्साहित करने और फायदा पहुंचाने के लिए छाता पर सीमा शुल्क लगाया है। कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से अर्थव्यवस्था, सरकार और कंपनियों को मदद मिली है।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 7.3 लाख करोड़ रुपये का कॉरपोरेट कर संग्रह हुआ है। करदाताओं का आधार जहां कुछ साल पहले 5 करोड़ था, वह बढ़कर 9.1 करोड़ रुपये हो गया है। इस बीच दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक 2022 भी लोकसभा में पेश किया गया। इसमें राजधानी दिल्ली के तीनों नगर निगमों को विलय करने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *