Minister G. Kishan Reddy : पिछले 7.5 वर्षों में पूर्वोत्तर के बजट में 110 प्रतिशत का इजाफा- जी किशन रेड्डी

नई दिल्ली, 25 मार्च (हि.स.)।केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पिछले सात सालों में पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए तय बजट में 110 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। यह इस क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने की केन्द्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वे शुक्रवार को इंदिरा गांधी कला केन्द्र (आईजीएनसीए) में तीन दिवसीय पूर्वोत्तर उत्सव ‘ईशान मंथन’ का उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

इस मौेके पर उन्होंने कहा कि ईशान मंथन कार्यक्रम उत्तर पूर्व भारत की समृद्ध जातीयता और रंगों का जश्न मनाने के लिए तीन दिवसीय उत्सव है और यह एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने में मदद करेगा। जी किशन रेड्डी ने कहा कि उत्तर पूर्वी क्षेत्र में लगभग 400 समुदाय रहते हैं, जो 200 से अधिक भाषाएं बोलते हैं। पूर्वोत्तर के लोगों की सादगी और विनम्रता उन्हें एक विशिष्ट पहचान प्रदान करती है।

इस मौके पर आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ सच्चिदानंद जोशी, जेएनयू के वाइस चांसलर प्रो शांति श्री धुलीपुड़ी पंडित और प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक जे नंदकुमार भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। तीन दिवसीय कार्यक्रम 25 से 27 मार्च तक चलेगा। इस कार्यक्रम में भारत की संस्कृति, कला, संगीत, लोक नृत्य, हस्तशिल्प और पारंपरिक व्यंजनों से परिचित होने का अनूठा अवसर है। कार्यक्रम सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक होगा। श्रोता-श्रोता विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठा सकेंगे और हस्तशिल्प, वस्त्र और अन्य सामान सीधे पूर्वोत्तर के कारीगरों से खरीद सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *