मिस यूनिवर्स ने देश सेवा में योगदान के लिए आईटीबीपी की प्रशंसा की

नोएडा/नई दिल्ली, 24 मार्च (हि.स.)। मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज कौर संधू ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा की जा रही देश सेवा के लिए बल के हिमवीरों की प्रशंसा की है। मिस यूनिवर्स का खिताब देश को 21 वर्षों के बाद दिलवाने के बाद हरनाज कौर संधु देश वापस आई हैं।

हरनाज हिमवीर वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (हावा) और आईटीबीपी के तत्वावधान के जवानों के साथ 39वीं वाहिनी, आईटीबीपी, सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा (उ.प्र.) के प्रांगण में एक विशेष कार्यक्रम हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मिस नताशा ग्रोवर, मिस इंडिया नेशनल हेड और मिस ऐस्थर भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहीं। इस मौके पर योगी डॉक्टर अमृत राज, आयुर्वेदाचार्य ने योग और आयुर्वेद पर अपने विचार रखे।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम ‘हावा’ की चेयरपर्सन रितु अरोड़ा ने अपने संबोधन में ‘हावा’ परिवारों को प्रेरित करने के लिए मिस यूनिवर्स और डॉ. योगी अमृत राज एवं टीम का आभार व्यक्त किया तथा उन्हें स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की।

आईटीबीपी परिवारों के लिए निःशुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए उषा इंडिया लिमिटेड और वीएलसीसी के साथ समझौता पत्रों का हस्तांतरण भी किया गया। उषा इंडिया लिमिटेड ने ‘हावा’ को 30 सिलाई मशीनें भी भेंट कीं। इस मौके पर ‘हावा’ की एक वार्षिक स्मारिका पत्रिका ‘हिमशिखा’ का भी विमोचन किया गया।

इस मौके पर हरनाज ने आईटीबीपी ‘हावा’ परिवारों व बच्चों को सफलता के लिए प्रेरित किया और कड़ी मेहनत को सफलता की कुंजी बताया। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी विषम परिस्थितियों में रह कर देश की हिमाच्छादित सीमाओं की सुरक्षा कर रही है जिसपर देश को गर्व है। मिस यूनिवर्स ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में हो रही प्रगति और किए जा रहे प्रयासों पर भी अपने विचार रखे।

योगी डॉ. अमृत राज ने ‘हावा’ परिवार एवं जवानों से रूबरू होते हुए कहा कि आईटीबीपी के जवान उच्च तुगंता वाले इलाकों में विपरीत मौसमी हालातों और कठिन भू-भागीय चुनौतियों का सामना करते हैं और बगैर अपनी परवाह किए हर समय सुरक्षा का कर्तव्य निभाते हैं और देश को आईटीबीपी पर नाज है।

मिस नताशा ग्रोवर और मिस ऐस्थर ने भी ‘हावा’ परिवारों से अपने-अपने अनुभव साझा किए और हिमवीरों की तारीफ की।

आईटीबीपी जैज बैंड प्रदर्शन, पुरूष व महिला सेंट्रल स्पोटर्स टीम प्रदर्शन, जूडो, वुशू, पावर लिफ्टिंग प्रदर्शन और ‘हावा’ सदस्याओं व परिवारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति समारोह के मुख्य आकर्षण रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *