JSCA Cricket Stadium : भारत में जर्मनी के राजदूत ने जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम का किया दौरा

रांची, 24 मार्च (हि.स.)। भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने गुरुवार को रांची स्थित झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का दौरा किया। उन्होंने स्टेडियम के अंदर मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। अधिकारियों ने उन्हें स्टेडियम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह सोलर पैनल से चलने वाला पहला स्टेडियम है। मौके पर जेएससीए के अधिकारी भी मौजूद थे।

सौर ऊर्जा से चलने वाला पहला स्टेडियम

जेएससीए स्टेडियम का दौरा करने के बाद जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने ट्विट किया कि पहली बार रांची आना हुआ है। यहां जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का दौरा करना इसलिए भी जरूरी था क्योंकि यह पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित होता है। सोलर पैनल वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है। 1200 सोलर पैनल लगाये गये हैं। यह लगभग 12,000 टन सीओ टू उत्सर्जन को बचायेगा।

झारखंड में 2013 में हुआ था पहला इंटरनेशनल मैच

जेएससीए स्टेडियम की क्षमता 40 हजार दर्शकों की है। 2017 से इसे पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित किया गया। 2010 में बने इस स्टेडियम में पहला वनडे मुकाबला 19 जनवरी, 2013 को खेला गया था। यह मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया। भारत ने 7 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया था। इस स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2017 में खेला गया था। यह मैच ड्रा रहा था। पहला टी-20 मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच 2016 में खेला गया था. इस मैच को भारत ने 69 रन से जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *