National Championship : देशभर से 400 दिव्यांग तैराक पहुंचे, 25 से राष्ट्रीय चैम्पियनशिप उदयपुर में

उदयपुर, 23 मार्च (हि. स.)। पैरालिम्पिक कमेटी ऑफ इण्डिया एवं नारायण सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में महाराणा प्रताप खेलगांव स्थित तरण ताल परिसर में 25 से 27 मार्च तक 21वीं राष्ट्रीय पैरा स्विमिंग चैम्पियनशिप का आगाज होगा। इसकी सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस आयोजन में देश के करीब चार सौ पुरुष-महिलाएं नामी पैरालम्पिक स्विमिंग स्टार्स हौसले के समंदर में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

यह जानकारी देते हुए नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल ने बताया कि झीलों की नगरी में दूसरी बार यह चैम्पियनशिप होने जा रही है। इससे पूर्व 17वीं राष्ट्रीय पैरा तैराकी स्पद्र्धा भी नवम्बर 2017 में संस्थान ने ही आयोजित की थी। इस ऐतिहासिक आयोजन के प्रति पूर्व की ही भांति दिव्यांग पैरा तैराकों के शिरकत करने व इनके अदम्य साहस व हौसले के जुनून को देखने के लिए खेल प्रेमियों में भारी उत्साह है। इसमें राजस्थान सहित दिल्ली, चंडीगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पं. बंगाल, त्रिपुरा आदि 23 राज्यों से राष्ट्रीय पैरा स्विमर्स के आने का क्रम शुरू हो गया है। शहर में पैरा तैराकों के स्वागत के लिए जगह-जगह बैनर-हार्डिंग्स लगाए गए है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व एयरोड्रम पर उनकी सहायता के लिए व्हील चेयर व वाहन के साथ कार्यकर्ता मौजूद हैं। आयोजन स्थल तरणताल व तैराकों के आवास स्थल बेरियर्स फ्री रखे गए हैं। खिलाड़ियों के आवास स्थल एवं आयोजन स्थल (खेलगांव-तरणताल) पर जहां आवश्यक हैं, वहां रैम्प बनाए गए हैं।

पैरा तैराकी के इस महाकुम्भ के सफल संचालन के लिए स्वागत समिति, आवास, वाहन, भोजन, प्रोटोकोल, पेयजल, विधुत, सफाई, प्राथमिक उपचार, भ्रमण आदि उपसमितियां अपनी जिम्मेदारियां का बखूबी निर्वहन कर रही है। तरणताल के चारों और दर्शकों के लिए छाया और तैराकों के बैठने, विश्राम व भोजन आदि के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। खेलप्रमियों की सुविधा के लिए पूल साइड पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर सभी इवेंट का सजीव प्रसारण होगा। खेलगांव मैदान व तरणताल के आस-पास लाइटिंग व पार्किंग की भी खास व्यवस्था रहेगी।

पीसीआई के पैरा तैराकी चेयरमैन डाॅ. वी.के. डबास ने बताया कि 50 कोच व तकनीकी अधिकारी इस चैम्पियशनशिप में विभिन्न श्रेणियों में तैराकी स्पर्धाएं होंगी। सीनियर वर्ग (15-17 वर्ष आयु वर्ग), सब जूनियर (12 से 14 वर्ष आयु वर्ग) तथा (एस 1-एस 10) कुल 10 वर्ग, दृष्टिबाधित श्रेणी में (एस-11-एस12) दो वर्ग होंगे जबकि मानसिक दिव्यांग श्रेणी में एस-14 वर्ग होगा। पीसीआई वर्ल्ड पैरास्वीमिंग बाॅडी से मान्यता प्राप्त है। पीसीआई के परिणाम अधिकृत व प्रमाणित हैं।

चैम्पियनशिप मानक अंतरराष्ट्रीय तैराकी नियमों पर आधारित होगी जिसमें सही समय व दूरी के मानक मापन के लिए ऑटोमेटिक ऑफिशिएटिंग इक्विमेंट (एवोई) का उपयोग शामिल है।

उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजनों से पैरा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ता है और वे दिव्यांगता को चुनौती देते हुए अपने हौसले से जीवन को बुलन्दियों के आकाश से रूबरू करवाते हैं। इस आयोजन में पैरातैराकों के उत्साहवर्धन के लिए आयोजन समिति के आमंत्रण पर पैरामिम्पिक खेलों में दो स्वर्ण व एक रजत पदक विजेता देवेन्द्र झाझरिया एवं स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर आ रहे है।

श्री खेमचंद डबास मोमोरियल टीम चैम्पियनशिप ट्राॅफी उस राज्य को प्रदान की जाएगी, जो सर्वाधिक मैडल या अंक हासिल करेगा। तीनों आयु वर्ग के महिला-पुरुष वर्ग में से सर्वश्रेष्ठ तैराक भी चुने जाएंगे। स्वीमिंग कोच महेश पालीवाल ने बताया कि सभी टीमें 23 मार्च अपराह्न तक उदयपुर पहुंच जाएगी। 24 मार्च को तरणताल परिसर में तैराकों के वर्गीकरण व वेरीफेकशन के साथ टीम प्रबंधकों, प्रशिक्षकों व अन्य ऑफिसर्स की बैठक होगी। 25 मार्च को सुबह 11 बजे चैम्पियनशिप का उद्घाटन देवेन्द्र झाझरिया एवं कृष्ण नागर सहित गणमान्य अतिथियों द्वारा किया जायेगा। चैम्पियनशिप का समापन समारोह 27 मार्च को 11 बजे होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *