असम में रास की दो सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने घोषित किये अपने उम्मीदवार

गुवाहाटी, 19 मार्च (हि.स.)। असम में राज्यसभा की दो सीटों पर होने जा रहे चुनाव के लिए राज्य की सत्ताधारी पार्टी भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दिया है।

भाजपा ने राज्यसभा सीट के लिए पवित्र मार्घेरिटा को मैदान में उतारा है। पवित्र मार्घेरिटा असम में सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद बनने की राह पर हैं। पवित्र मार्घेरिटा का राज्यसभा चुनाव जीतकर दिल्ली जाना लगभग तय है। हालांकि भाजपा ने अभी तक दूसरी सीट के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है, क्योंकि भाजपा के कई वरिष्ठ नेता उम्मीदवारी की मांग कर रहे हैं। इस बीच भाजपा द्वारा शुक्रवार को अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा किए जाने के तुरंत बाद कांग्रेस ने भी राज्यसभा की एक सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।

कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद और असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रिपुन बोरा को मैदान में उतारा है, जिनका वर्तमान में 02 अप्रैल को कार्यकाल पूरा हो रहा है। रिपुन बोरा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस पार्टी विधानसभा में सभी विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की कोशिशों में जुटी हुई है। उल्लेखनीय है कि अगर एआईयूडीएफ के कुछ विधायक गड़बड़ी करते हैं तो रिपुन बोरा का जीतना मुश्किल हो जाएगा।

असम में 2 सीटों के लिए राज्यसभा का चुनाव 31 मार्च को होगा। इस बीच भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भवेश कलिता कई बार ऐलान कर चुके हैं कि भाजपा दोनों सीटें जीतेगी। ऐसे में सवाल उठता है कि भाजपा के पास एक सीट जीतने के लिए विधायकों की संख्या पूरी है जबकि दूसरी सीट के लिए कुछ विधायकों की संख्या कम होगी। ऐसे में बीपीएफ के चारों विधायक भापपा के पक्ष में जा सकते हैं।

वामपंथी पार्टी के एक, राइजर दल के एक और एआईयूडीएफ के विधायक वर्तमान में कांग्रेस के पक्ष में खड़े नजर आ रहे हैं। ऐसे में अगर कुछ विपक्षी विधायक गड़बड़ी नहीं करते हैं तो कांग्रेस की जीत सुनिश्चित है। हालांकि, असम में राज्यसभा चुनावों का इतिहास देखा जाए तो ऐसे कई मौके आए हैं जब, विधायक पार्टी लाइन से अलग हटकर अपना मत देते रहे हैं। क्या इस बार भी ऐसा ही होने वाला है, यह देखना होगा। हालांकि, भाजपा ने दूसरी सीट के लिए अभी तक उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा सांसद कांग्रेस की रानी नरह और रिपुन बोरा का कार्यकाल आगामी 02 अप्रैल को पूरा हो रहा है। इसके चलते 31 मार्च को राज्यसभा का चुनाव होने जा रहा है।

भाजपा ने पूर्वोत्तर के दो और राज्यों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं। इनमें नगालैंड से एस फांगनॉन कोन्याक और त्रिपुरा से प्रो. डॉ. माणिक साहा शामिल हैं। माना जा रहा है कि दोनों का चुना जाना तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *