यूक्रेन पर हमले का विरोध: रूस के सरकारी टीवी चैनल पर संपादक ने लहराया पोस्टर

मास्को, 15 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन पर हमले को लेकर अब रूस को अपने ही देश में विरोध के स्वर झेलने पड़ रहे हैं। रूस के सरकारी टीवी चैनल, चैनल-1 पर एक संपादक ने समाचार बुलेटिन के दौरान युद्ध के खिलाफ पोस्टर लहराकर अपना विरोध दर्ज कराया है।

रूस के सरकारी टेलीविजन चैनल, चैनल-1 पर सोमवार शाम नियमित समाचार बुलेटिन प्रसारित हो रहा था। उसी दौरान चैनल की एक समाचार संपादक मरीना ओव्स्यानिकोव अचानक हाथ में रूसी भाषा में संदेश लिखा एक पोस्टर लेकर कैमरे के सामने आ गयीं। वह समाचार प्रस्तोता से ठीक पीछे खड़ी हो गयीं।

पोस्टर में लिखा था, कोई युद्ध नहीं, युद्ध बंद करो, प्रोपोगेंडा पर विश्वास न करें. वे यहां आपसे झूठ बोल रहे हैं। उक्त महिला समाचार संपादक कुछ सेकंड तक युद्ध का विरोध करता पोस्टर पकड़ कर खड़ी रहीं। इसके बाद आनन-फानन में चैनल ने स्क्रीन बदली।

मरीना ने लाइव विरोध से पहले ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा था, यूक्रेन में जो हो रहा है, वह एक अपराध है, और रूस हमलावर है। इस आक्रामकता का जिम्मेदार सिर्फ एक व्यक्ति है, वह है व्लादिमीर पुतिन। इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने भी मंगलवार तड़के एक वीडियो संदेश में मरीना ओव्स्यानिकोव की सराहना की।

इस बीच रूस में एक नया कानून पारित किया गया है, जो सरकार की नीतियों के विरुद्ध कोई भी जानकारी फैलाने को अपराध की श्रेणी में लाता है। रूस ने देश में सोशल मीडिया और अन्य एप्प की पहुंच को भी सीमित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *