बीते सात वर्षों में कृषि और संबद्ध निर्यात में 72.6 फीसदी की हुई वृद्धि : तोमर

नई दिल्ली, 15 मार्च (हि.स.)। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि बीते सात वर्षों में कृषि और संबद्ध निर्यात में 72.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि केन्द्र सरकार के किसान हितैषी नीतियों से किसानों लाभान्वित हो रहे हैं ।

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की ओर से किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बहुत से कदम उठाए गए हैं। जिसमें कृषि निर्यात की वृद्धि करना भी केंद्रित कार्यकलापों में से एक है। कृषि निर्यात से किसानों को व्यापक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार का लाभ उठाने में मदद मिल रही है। जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो रही है।

तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने ऐसे कई विकास कार्यक्रमों, योजनाओं, सुधारों और नीतियों को अपनाया है जो किसानों के लिए उच्च आय पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन सभी नीतियों और कार्यक्रमों के तहत 10 हजार एफपीओ के संवर्धन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई), राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन शहद मिशन (एनबीएचएम), किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) सहित कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

मंत्री ने कहा कि कृषि राज्य का विषय होने के कारण राज्य सरकारें कृषि के विकास के लिए समुचित उपाय करती हैं। ऐसे में केन्द्र सरकार भी राज्यों को उपयुक्त नीतिगत उपायों और बजटीय सहायता और विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से राज्यों के प्रयासों में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *