Justice Vipin Sanghi : जस्टिस विपिन सांघी दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस नियुक्त

नई दिल्ली, 11 मार्च (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस विपिन सांघी को हाईकोर्ट का कार्यकारी चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। आज जारी नोटिफिकेशन में जस्टिस विपिन सांघी को 13 मार्च से दिल्ली हाईकोर्ट का कार्यकारी चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है।

वर्तमान चीफ जस्टिस डीएन पटेल 12 मार्च को रिटायर हो रहे हैं। रिटायर होने के बाद वे टीडीसैट के चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं।

जस्टिस विपिन सांघी का जन्म 27 अक्टूबर 1961 को नागपुर में हुआ था। 1965 में उनका पूरा परिवार दिल्ली आ गया। उन्होंने दिल्ली के दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड से 1980 में स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। उसके बाद उन्होंने 1983 में दिल्ली युनिवर्सिटी से गणित विषय से बीएससी किया था।

जस्टिस सांघी ने दिल्ली युनिवर्सिटी से ही 1986 में कानून की पढ़ाई की थी। उसके बाद जस्टिस सांघी ने दिल्ली बार काउंसिल में बतौर वकील एनरॉलमेंट कराया था। वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी के साथ काम करने वाले जस्टिस विपिन सांघी अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी के वकील थे। उनके पिताजी और दादाजी वकील थे। 1990-91 में जस्टिस सांघी को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार का वकील नियुक्त किया गया था। 29 मई 2006 को जस्टिस सांघी को दिल्ली हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *