पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

नई दिल्ली,10 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव और असम की माजुली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज होगी। चुनाव आयोग ने मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी और 10 बजे तक शुरुआती रूझान आना शुरू हो जाएगा। पहले मतपत्रों की गिनती होगी और बाद में ईवीएम कें वोटों की गिनती की जाएगी।

गुरुवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में पत्रकार वार्ता कर तैयारियों की जानकारी दी। आयोग के अनुसार पांच राज्यों की कुल 690 विधानसभा सीटों पर मतगणना होगी। मतगणना को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए कुल मिलाकर 671 मतगणना पर्यवेक्षक, 130 पुलिस पर्यवेक्षक और 10 विशेष पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। आयोग ने मतगणना व्यवस्था की निगरानी के लिए दो सीईओ दिल्ली को मेरठ और सीईओ बिहार को वाराणसी में भी प्रतिनियुक्त किया है।

आयोग ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों पर व्यापक और पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी स्ट्रांग रूम, जहां ईवीएम रखी गई हैं, केंद्रीय सशस्त्र बलों द्वारा संचालित आंतरिक घेरा के साथ तीन-स्तरीय सुरक्षा के तहत हैं। संबंधित अभ्यर्थी 24 घंटे सीसीटीवी के जरिए स्ट्रांग रूम की व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं। मतदान वाले राज्यों में, जिला प्रशासन ने मतगणना हॉल के आसपास सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शांति भंग न हो।

आईबी ने यूपी के 17 जिलों में मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका जताई

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को सतर्क रहने को कहा है। आईबी ने आशंका जताई है कि प्रदेश के 17 जिलों में उपद्रव, हिंसा, आगजनी की घटनाएं हो सकती हैं। मतगणना में पिछड़ने वाले उम्मीदवार अपने समर्थकों को उकसा कर इन घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। आईबी की इस रिपोर्ट को लेकर केन्द्र सरकार ने चुनाव आयोग और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, डीजीपी से बातचीत की है। आईबी से जो रिपोर्ट मिली है उसके अनुसार जनपद मुरादाबाद, संभल, सहारनपुर, बिजनौर, मेरठ, लखीमपुर-खीरी, अयोध्या आजमगढ़, जौनपुर, कानपुर जैसे जिले शामिल है। कानून एवं व्यवस्था अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बुधवार को चुनाव आयोग को मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *