Prime Minister Narendra Modi : प्रधानमंत्री ने दीपम की बजट घोषणाओं पर वेबिनार को किया संबोधित

नई दिल्ली, 09 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री ने निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की बजट संबंधी घोषणाओं पर चर्चा के लिए गुरुवार को वेबिनार को संबोधित किया। इसके साथ ही 11 बजट संबंधी वेबिनार की श्रृंखला का समापन हो गया।

प्रधानमंत्री ने उच्च शिक्षा, ग्रामीण विकास, कृषि, रक्षा, स्वास्थ्य, डीपीआईआईटी, पीएसए, एमएनआरई, डीईए और दीपम मंत्रालयों व विभागों से संबंधित बजट वेबिनार में भाग लिया।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय बजट-2022 में देश के आर्थिक विकास और लोगों की भलाई को आगे बढ़ाने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। ये वेबिनार बजट की गति को बनाए रखने और इसके कार्यान्वयन में सभी हितधारकों द्वारा स्वामित्व की भावना पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित किए गए थे।

इन वेबिनार में स्मार्ट कृषि, पीएम गतिशक्ति, रक्षा, डिजिटल शिक्षा और गतिशील कौशल, समावेशी और समान स्वास्थ्य सेवा वितरण, मेक इन इंडिया और आकांक्षात्मक अर्थव्यवस्था के लिए वित्तपोषण आदि विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

इस पूरे कार्यक्रम से मंत्रालयों और विभागों को नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही योजनाओं को जमीन पर उतरने में मदद मिलेगी और समयबद्ध कार्यान्वयन भी सुनिश्चित होगा। विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श से उनकी व्यावहारिक व वैश्विक विशेषज्ञता और अनुभव लाने और कमियों की पहचान करने में मदद मिलती है।

बजट को 1 फरवरी को लाने और वेबिनार से राज्य सरकारों को प्राथमिकताओं पर ध्यान केन्द्रित करने और अपने बजट की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी।

वेबिनार में लगभग 40 हजार हितधारकों ने भाग लिया जिसमें उद्यमी, एमएसएमई, निर्यातक, वैश्विक निवेशक, केंद्र और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि, स्टार्टअप की दुनिया के युवा शामिल थे।

प्रत्येक वेबिनार के दौरान व्यापक पैनल चर्चा और विषय-आधारित ब्रेक-आउट सत्र आयोजित किए गए। इन वेबिनार के दौरान सरकार को बड़ी संख्या में बहुमूल्य सुझाव प्राप्त हुए हैं, जो बजट घोषणाओं के प्रभावी कार्यान्वयन में और मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *