Home Minister Amit Shah : राज्य सरकार की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दी जाएगी : केंद्रीय गृह मंत्री

अगरतला, 8 मार्च : मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के नेतृत्व में यह सरकार राज्य की जनता से किए गए वादों को अगले एक साल में शत-प्रतिशत पूरा करेगी। फिर वे आपके पास आशीर्वाद के लिए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज आनंदनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने और भूमि पूजन के दौरान यह बात कही है। उन्हें उम्मीद है कि राज्य की जनता इस सरकार को फिर से आशीर्वाद देगी।

राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय अगरतला के निकट आनंदनगर में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 49.2 एकड़ जमीन दी है। आज दोपहर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने सबसे पहले भूमि पूजन किया। तब केंद्रीय गृह मंत्री ने फोरेंसिक विश्वविद्यालय का शिलान्यास के अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “वर्तमान राज्य सरकार को चार साल हो गए हैं। यह सरकार मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व में सफलतापूर्वक काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह सरकार त्रिपुरा को बदलने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 2018 से पहले जब वे त्रिपुरासुंदरी गए थे,  तो उन्होंने त्रिपुरा में आने वाली सरकार के लिए प्रार्थना की थी जो त्रिपुरा को आतंकवाद और मादक पदार्थों की लत से मुक्त करेगी और इसे विकास के रास्ते पर ले जाएगी। उन्होंने कहा कि आज उन्होंने बांग्लादेश सीमा का दौरा किया है। उन्होंने राज्य में सड़कों सहित पिछले चार वर्षों में जो बुनियादी ढांचा बनाया है,  उसके लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

गृह मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में त्रिपुरा में यह पहला राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर है। त्रिपुरा में युवाओं और बच्चों के लिए यह एक बड़ा मुद्दा है यहां से स्नातक करने वालों के लिए नौकरी की गारंटी है। उनका कहना है कि पूर्वोत्तर आतंकवादी गतिविधियों,  घुसपैठ और नशीली दवाओं के इस्तेमाल से त्रस्त है। इन समस्याओं से निपटना होगा। साइबर क्राइम से भी निपटना होगा। ऐसे में यहां फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी शुरू करना बेहद जरूरी है। यहां स्नातक और स्नातकोत्तर विषय पढ़ाए जाएंगे। कॉलेज में बच्चों के साथ-साथ पढ़ाने के लिए प्रोफेसर होंगे। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में तीन से चार हजार छात्र यहां पढ़ेंगे और अपना भविष्य संवारेंगे साथ ही इस क्षेत्र का भी विकास किया जाएगा।

गृह मंत्री ने कहा, “आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है।” इस दिन राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर कुछ नए फैसले लिए हैं। गृह मंत्री ने इस अवसर पर फैसलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 54 चाय बागान हैं। उन्होंने चाय बागान श्रमिकों के लिए राज्य सरकार की एक नई परियोजना की भी घोषणा की। अंत में,  वह उन लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं जो इस विश्वविद्यालय में अध्ययन करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के हिस्से के रूप में,  राज्य की 10 महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के विकास में उनकी विशेष भूमिका और कार्यस्थल में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। प्राप्तकर्ताओं में प्रियंका भौमिक,  सोमा बर्मन,  साइमन देवी जमातिया,  जोनाकी डी दत्ता,  मिठू रुद्रपाल और फूलबंती जमातिया हैं। वहीं महिला एवं बाल पोषण कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए दो आंगनबाडी कार्यकर्ता पियारा बेगम और मोनोवारा बेगम को सम्मानित किया गया। प्रियंका दासगुप्ता को खेल में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा कतिका साहा को टीसीएस ग्रेड टू परीक्षा में टॉप परफॉर्मर के रूप में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन सभी को पुरस्कारों से सम्मानित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *