जेलेंस्की अमेरिका के सिनेटर्स से आज करेंगे बात

वाशिंगटन, 5 मार्च (हि.स.)। युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्की शनिवार को अमेरिकी सीनेट के सदस्यों से सीधे बातचीत करेंगे। बातचीत भारतीय समय के अनुसार आज सायं साढ़े छह बजे होगी।

वाशिंगटन स्थिति यूक्रेनी दूतावास ने इस वर्चुअल बातचीत का इंतजाम किया है। इसके लिए सीनेट के सभी सदस्यों को कैपिटल हिल स्थित सभागार में मौजूद रहने का आग्रह किया गया है।

इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के हवाई मार्ग को नो फ्लाई जोन घोषित करने के प्रस्ताव को अनौचित्यपूर्ण बताया है। इस सम्बंध में दुनिया के अन्य नेताओं ने भी कहा है कि यूक्रेन के हवाई मार्ग को नो फ्लाई जोन घोषित करने का सीधा अर्थ विश्व युद्ध को आमंत्रित करना होगा। ऐसी स्थिति में रूसी लड़ाकू विमान यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में आते हैं, तो उन्हें मार गिराना एक अनिवार्यता हो जाएगी। यूरोपियन समुदाय के सचिव जेंस स्टोलेनबर्ग ने भी इस सम्बंध में अमेरिकी राष्ट्रपति के निर्णय को सही बताया है। उन्होंने कहा है कि रूसी विमानों का यूक्रेन के हवाई मार्ग में आकर गोले बरसाना अत्यंत पीड़ादायक है। इस सम्बंध में यूक्रेन के नेताओं की नो फ्लाई जोन की मांग के पीछे उनकी हताशा भी समझ में आती है, लेकिन हम ऐसा कर पूरी दुनिया को विश्व युद्ध की आग में नहीं झोंक सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *