ISL: आईएसएल : जमशेदपुर ने ओडिशा को 5-1 से हराया

गोवा, 5 मार्च (हि.स.)। लीग लीडर जमशेदपुर एफसी ने लगातार छठी जीत से हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 की अंक तालिका में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती दे दी है। जमशेदपुर ने शुक्रवार रात बैम्बोलिन स्थित जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए एकतरफा लीग मुकाबले में ओडिशा एफसी को 5-1 से हरा दिया।

अपनी 12वीं जीत के बाद जमशेदपुर इस सीजन में 40 अंक हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है। कोच ओवेन कोयल की टीम ने 19 मैचों में 12 जीते है और चार ड्रा खेले हैं। इस तरह जमशेदपुर ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए पिछले 10 मैचों में से 9 जीत लिए हैं। वहीं, अपनी नौवीं हार के बाद ओडिशा ने तालिका में सातवें स्थान पर रह सीजन की समाप्ति की। स्पेनिश कोच किनो गार्सिया की टीम ने 20 मैचों में छह जीत और पांच ड्रा से 23 अंक लेकर विदाई ली।

मैच का पहला गोल 23वें मिनट में आया, जब डैनियल चीमा चुक्वु के हैडर ने जमशेदपुर एफसी को 1-0 की बढ़त दिला दी। डी-बॉक्स के बाहर से ग्रेग स्टीवर्ट ने लगभग 35 गज की दूरी से ताकतवर लेफ्ट फुटर शॉट से गेंद को पोस्ट के बायीं तरफ टॉप कॉर्नर पर पहुंचाने की कोशिश की लेकिन गोलकीपर कमलजीत सिंह ने डाइव लगाते हुए अपनी उंगलियों से गेंद को क्लीयर करने की कोशिश जरूर की, लेकिन गेंद क्रॉसबार से टकारने के बाद रिबाउंड हुई और नाईजीरियाई स्ट्राइकर ने आगे की ओर डाइव करते हुए हैडर से गेंद को गोलजाल में उलझा दिया। 26वें मिनट में चुक्वु ने मैच का अपना दूसरा गोल करके जमशेदपुर की बढ़त को 2-0 कर दिया। इस गोल में ओडिशा के डिफेंसिव मिडफील्डर पॉल रामफंगज़ौवा की सुस्ती की भूमिका रही। विक्टर मोंगिल से मिले थ्रू-पास को पॉल अपनी ओर दौड़कर आगे आते प्रणय हलदर के आगे दबाव में आ गए और घबराहट में बैक पास देने की कोशिश में गलती कर बैठे। वहीं चुक्वु ने उनसे गेंद छीनी और बॉक्स के बाहर से बाएं पैर से ग्राउंडेड शॉट लगाकर गोल कर दिया।

हाफ टाइम से पहले तीन मिनट के स्टॉपेज टाइम में डिफेंसिव मिडफील्डर पॉल रामफंगज़ौवा के सांत्वना गोल से ओडिशा एफसी ने अंतर को कम करते हुए स्कोर 1-2 कर दिया। 45 1वें मिनट में दाहिने फ्लैंक से आए स्थानापन्न विंगर रेदीम त्लांग के क्रॉस को जमशेदपुर के डिफेंडरों की भीड़ अपने डी-बॉक्स से क्लीयर नहीं कर सकी और इसका फायदा उठाते हुए पॉल ने दौड़ते हुए आगे आकर बॉक्स के ठीक बाहर से ग्राउंडेड लेफ्ट फुटर शॉट लगाकर गोल कर दिया जबकि गोलकीपर टीपी रेहेनेश ने अपने बायीं तरफ डाइव जरूर लगाई लेकिन गेंद उनके हाथ से लगने के बाद ऊछलकर गोलजाल में उलझ गई। 54वें मिनट में रित्विक दास ने गोल करके जमशेदपुर को 3-1 से आगे कर दिया। हाफलाइन के करीब से ग्रेग स्टीवर्ट ने गेंद को चिप करके थ्र-पास खिलाया, जिस पर रित्विक ने गेंद को हैडर से आगे बढ़ाया और बॉक्स के अंदर पहुंचने के बाद दाहिने पैर से गेंद को सेकेंड पोस्ट की तरफ पहुंचा दिया जबकि गोलची कमलजीत के पास डाइव लगाने के बावजूद कोई अवसर नहीं था। 71वें मिनट में स्थानपन्न स्ट्राइकर जॉर्डन मरे के गोल से जमशेदपुर की बढ़त 4-1 की हो गई। दाहिने फ्लैंक से बॉक्स के अंदर से घुसने के बाद स्टीवर्ट ने गोललाइन के करीब से गेंद को माइनस करते हुए मौका बनाया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई स्टाइकर ने दाहिने पैर से पहले ही टच पर गोलपोस्ट की तरफ सटीक निशाना लगाया और गेंद गोलकीपर कमलजीत के पैरों के बीच से निकलती हुई गोललाइन पार कर गई। 87वें मिनट में स्थानपन्न स्ट्राइकर इशान पंडिता ने स्कोर 5-1 कर दिया। दाहिनी तरफ से लालदिनलिआना रेनथली के मिले क्रॉस पर इशान ने राइट फुटर शॉट लगाकर गोल किया। उन्होंने बतौर स्थानपन्न अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए सात गोल कर दिया है। इस परिणाम के बाद इस सीजन में दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में दबदबा जमशेदपुर का रहा। क्योंकि पिछली बार सीजन के पहले चरण में जब ये दोनों टीमें भिड़ी थीं, तो जमशेदपुर ने 4-0 से मैच जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *