आईसीसी ने शेन वार्न के निधन पर जताया दुख

दुबई, 5 मार्च (हि. स.)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न के आकस्मिक निधन पर दुख जताया है।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने एक बयान में वार्न के निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि मैदान पर और बाहर उनके प्रभाव को पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा।

उन्होंने कहा,”शेन के निधन की खबर सुनकर मैं स्तब्ध रह गया। वह खेल के सच्चे दिग्गज थे, जिन्होंने लेग-स्पिन की कला को पुनर्जीवित करके क्रिकेट के परिदृश्य को बदल दिया।”

ज्योफ एलार्डिस ने कहा,”मैदान के बाहर उनका योगदान भी उल्लेखनीय था, जहां उन्होंने अपने समय और अनुभवों को युवा खिलाड़ियों, विशेष रूप से आने वाले लेग स्पिनरों के साथ उदारतापूर्वक साझा किया। उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में एक सफल करियर भी स्थापित किया, जहां खेल पर उनके व्यावहारिक और स्पष्ट विचारों ने उन्हें अधिकांश क्रिकेट देशों में प्रसारकों के लिए पहली पसंद के कमेंटेटरों में से एक बना दिया।”

वार्न ने 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने 145 टेस्ट खेले, और 708 विकेट लिए, जिसमे 37 बार पांच विकेट और 10 बार 10 विकेट शामिल हैं। 194 एकदिवसीय मैचों में, वार्न ने 293 विकेट झटके। वर्ष 2007 में उन्होंने अपने 15 वर्षीय शानदार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वॉर्न को 2013 में आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए उन्हें विजडन के पांच क्रिकेटर्स ऑफ़ द सेंचुरी में से एक के रूप में नामित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *