यूक्रेन : मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए 170 करोड़ डॉलर की जरूरत

न्यूयार्क, 2 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के एक सप्ताह बाद वहां हालात बेहद चिंताजनक बने हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने यूक्रेन के युद्धपीड़ितों के लिए 170 करोड़ डॉलर सहायता की अपील जारी की है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यूक्रेन में हिंसा के कारण देश के भीतर मौजूद लोगों और पड़ोस देशों में पहुंच रहे शरणार्थियों तक तत्काल मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए 170 करोड़ डॉलर की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रूस के सैन्य अभियान के कारण यूक्रेन में रहने वालों का जीवन कठिन और खतरनाक होता जा रहा है। लोगों के लिये जीवन कठिन और ख़तरनाक होता जा रहा है।

यूक्रेन में रहते हुए युद्ध का सामना कर रहे लोगों के लिए 110 करोड़ डॉलर की जरूरत बताई गयी है ताकि युद्ध से प्रभावित 60 लाख से अधिक लोगों की बढ़ती मानवीय आवश्यकताएं पूरी की जा सकें। इसके अलावा देश के बाहर सीमा पार कर पोलैंड, हंगरा, रोमानिया और माल्दोवा जैसे देशों तक पहुंचे यूक्रेनी नागरिकों की मदद के लिए 55 करोड़ डॉलर की जरूरत बताई गयी है। संयुक्त राष्ट्र संघ का अनुमान है यूक्रेन के भीतर सवा लोगों को राहत व संरक्षण की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा,यूक्रेन से पड़ोसी देशों का रुख़ करने वाले 40 लाख शरणार्थियों को आने वाले महीनों में सहायता व संरक्षण का जरूरत हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र संघ के मानवीय राहत मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफ़िथ्स ने बताया कि छोटे बच्चों के साथ परिवारों को भूमिगत स्थलों, भूमिगत परिवहन स्थलों में छिपना पड़ रहा है और सायरन व विस्फोटों की भयावह आवाज़ों के बीच वे अपनी जान बचाने के लिये भाग रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *