Chhattisgarh Board Exam Hindi Paper : छत्तीसगढ़:हिंदी पर्चा के साथ 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू,गुरुवार से 10वीं की परीक्षा

धमतरी, 2 मार्च (हि.स.)।प्रदेश समेत जिले में हिंदी पर्चा के साथ दो मार्च से कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई। सरल विषय होने की वजह से विद्यार्थियों ने आसानी से पर्चा हल किया। प्रश्न पत्र में 75 प्रतिशत सिलेबस से सवाल पूछे गए थे। कोरोना संक्रमण काल के लंबे समय बाद आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा में पहले दिन 153 केन्द्रों में कुल 214 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं नकल प्रकरणों पर नजर रखने गठित उड़नदस्ता परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे। वहीं तीन मार्च से 10वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी।

धमतरी जिले के 153 केन्द्रों में दो मार्च की सुबह से कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा में शामिल होने सुबह से छात्र-छात्राएं केन्द्रों में पूरी तैयारी के साथ पहुंच गए। धमतरी शहर के डा शोभाराम देवांगन बालक शाला, गर्ल्स स्कूल धमतरी समेत सभी परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों का थर्मल स्कैनर से तापमान जांच कर व मुंह पर मास्क लगाने के बाद सुबह नौ बजे प्रवेश दिया गया। केन्द्रों में शारीरिक दूरी के बीच बैठकर विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा के पहले दिन कक्षा 12वीं के हिंदी पर्चा दिया।

लंबे समय बाद आफ लाइन परीक्षा दिलाकर निकले विद्यार्थी लक्ष्मी ध्रुव, मनोज कुमार साहू, मिथलेश यादव, कविता साहू ने बताया कि हिंदी पर्चा सरल थी, लेकिन लंबे समय बाद परीक्षा दिलाने की वजह से लिखने की रफ्तार कम रही। समय के साथ रफ्तार बढ़ी।

पाठ्यक्रम के 75 प्रतिशत सिलेबस से अधिकांश सवाल पूछे गए थे। प्राईवेट परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को कम तैयारी के चलते पर्चा कठिन लगा। प्रश्न पत्र सेट में आए थे, ऐसे में परीक्षा दिलाकर निकलने के बाद परीक्षार्थी एक-दूसरे से चर्चा करते रहे। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर नकल प्रकरण रोकने उड़नदस्ता केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे। हालांकि जिले में परीक्षा के पहले दिन एक भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया। परीक्षा के लिए जिले में कुल 9804 परीक्षार्थियों का पंजीयन किया गया था, जिसमें 214 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह परीक्षा में कुल 9590 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

सुचारू रूप से परीक्षा संपन्न कराने बीईओ को निर्देश

कलेक्टर पीएस एल्मा ने समय सीमा की बैठक लेकर जिला शिक्षा अधिकारी डा रजनी नेल्सन को निर्देशित किया कि परीक्षाएं निर्बाध और सुचारू तरीके से संपन्न कराने बनाए गए उड़नदस्ता दल पूरी गंभीरता से अपने दायित्व का निर्वहन करें। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे अपने अनुभाग के विकासखंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य इत्यादि की बैठक लेकर परीक्षा संबंधी कोई दिक्कत या परेशानी हो, तो उसकी समीक्षा कर लें।

गुरुवार से 10वीं की परीक्षा

तीन मार्च की सुबह से जिले में कक्षा 10वीं बोर्ड की परीक्षा 225 केन्द्रों में आयोजित है। परीक्षा में शामिल होने के लिए 12126 परीक्षार्थियों का पंजीयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *